ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट वनडे में 52 गेंदों पर 80 रन की ताबड़तोड़ पारी खेल टीम इंडिया की जीत के अहम सूत्रधार रहे बल्लेबाज केएल राहुल ने इस दौरान अपने नाम एक अहम उपलब्धि दर्ज कर ली.

कुलदीप यादव बने वनडे में सबसे तेज 100 विकेट हासिल करने वाले भारतीय स्पिनर, शेन वॉर्न भी छूटे पीछे

केएल ने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की. इसके बाद उन्होंने रविंद्र जडेजा के साथ छठे विकेट पर 58 रन जोड़े.

राहुल के इस बेहतरीन पारी के लिए उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. भारत ने इस मैच को 36 रन से जीतकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली. आमतौर पर ओपनिंग करने वाले राहुल को इस मैच में 5वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारा गया था और उन्होंने इस मौके को दोनों हाथों से लपका.

27 साल के राहुल ने इस मैच में विकेटकीपिंग भी की. उन्होंने इस दौरान अपने वनडे करियर के 1,000 रन भी पूरे कर लिए. राहुल सबसे कम पारियों में वनडे में ये उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज बने. उन्होंने इस दौरान पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़ दिया.

द्रविड़ से तुलना किए जाने पर राहुल ने कहा- ये मेरे लिए सम्मान की बात है

राहुल ने 27 पारियों में अपने एक हजार वनडे रन पूरे किए हैं जबकि धोनी ने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 29 पारियों का सहारा लिया था. कर्नाटक के राहुल के अब 28 वनडे में 1,016 रन हो गए हैं.

सबसे कम पारियों में 1,000 वनडे रन पूरा करने वाले भारतीय

भारत की ओर से वनडे इंटरनेशनल में सबसे कम पारियों में एक हजार रन बनाने का रिकॉर्ड वर्तमान कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन के नाम है. दोनों एक समान 24-24 पारियों के सहारे इस मुकाम तक पहुंचे थे. तीसरे स्थान पर पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू का नाम आता है जिन्होंने 25 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की थी. इसके बाद केएल राहुल हैं. राहुल के बाद धोनी और अंबाती रायडू का नंबर आता है जिन्होंने 29-29 पारियों एक हजारे के आंकड़े को छुआ है.

मौजूदा सीरीज में 127 रन बना चुके हैं राहुल

विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने मौजूदा वनडे सीरीज के 2 मैचों में 63.50 के औसत से अब तक कुल 127 रन बनाए हैं जिसमें 80 रन उनका सर्वोच्च स्कोर है.

राजकोट में केएल राहुल की पारी को देख कप्तान भी उनकी तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाए. कोहली ने केएल की इस पारी को इंटरनेशनल स्तर पर अब तक सर्वश्रेष्ठ पारी बताया.