दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ रांची टेस्ट के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले शाहबाज नदीम (Shahbaz Nadeem) को ड्रीम डेब्यू करना का मौका मिला। झारखंड के रहने वाले नदीम को अपने घरेलू जेएससीए मैदान पर टीम इंडिया के लिए टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला है जो किसी भी खिलाड़ी के लिए सपने जैसा है।

30 साल के नदीम काफी समय के घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। साल 2004 में झारखंड के लिए डेब्यू करने वाले नदीम ने 110 प्रथम श्रेणी मैचों में कुल 424 विकेट झटके हैं।

गेंद को फ्लाइट कराने के अपनी क्षमता से बल्लेबाजों को चकमा देने वाले नदीम का नाम साल 2015-16 रणजी सीजन में सामने उभर कर आया, जब उन्होंने 51 विकेट निकाले। जिसके बाद से फैंस और समीक्षक उन्हें भारतीय जर्सी में देखने की मांग कर रहे थे, जो कि आज पूरी हुई।

रांची टेस्ट: टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करेगी टीम इंडिया, शाहबाज नदीम को डेब्यू का मौका

रांची टेस्ट में नदीम का डेब्यू पहले से तय नहीं था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टेस्ट स्क्वाड में भी नदीम का नाम शामिल नहीं था। हालांकि मैच के ठीक एक दिन पहले भारत के अतिरिक्त स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) कंधे में चोट की वजह से स्क्वाड से बाहर हुए और नदीम को उनकी जगह मौका मिला।

रांची की पिच पर भारत का तीन स्पिन गेंदबाज खिलाना लगभग तय ही था। ऐसे में नदीम को रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा वाले स्पिन अटैक का हिस्सा बनने का मौका मिला।