नई दिल्ली : युवा बल्लेबाज शुभमन गिल की अर्धशतकीय पारी के बाद आंद्रे रसेल ने कैगिसो रबाडा के खिलाफ जंग में खुद को बेहतर साबित किया जिससे कोलकाता नाइटराइडर्स ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल मैच में शुक्रवार को सात विकेट पर 178 रन बनाये.

गिल ने 39 गेंदों पर 65 रन बनाकर केकेआर की पारी संवारी. उन्होंने रोबिन उथप्पा (30 गेंदों पर 28) के साथ दूसरे विकेट के लिये 63 रन की साझेदारी की. रसेल ने 21 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 45 रन की तूफानी पारी खेली. इनमें से 26 रन उन्होंने रबाडा की नौ गेंदों पर बनाये. दिल्ली की तरफ से क्रिस मौरिस, रबाडा और कीमो पॉल ने दो-दो विकेट लिये, लेकिन वह ईशांत शर्मा (21 रन देकर एक) थे जिन्होंने केकेआर पर शुरू में अंकुश लगाया.

ईशांत ने पारी की पहली गेंद पर ही जो डेनली का ऑफ स्टंप उखाड़कर उन्हें ‘गोल्डन डक’ बनाया लेकिन इसके बाद उथप्पा और गिल ने रणनीतिक बल्लेबाजी की. उथप्पा ने अपने अनुभव का अच्छा इस्तेमाल किया जबकि युवा गिल ने टाइमिंग, शॉट और समझ से अपने कौशल से फिर क्रिकेट जगत को अवगत कराया.

VIDEO: ईशांत ने पहली गेंद पर उखाड़ा स्टम्प, सोशल मीडिया पर करने लगे ट्रेंड

उथप्पा तो आउट हो गये. ऋषभ पंत ने कैगिसो रबाडा की सटीक गेंद पर उनका खूबसूरत कैच लिया लेकिन गिल क्रीज पर बने रहे. बीच में जब चार ओवरों तक गेंद बाउंड्री तक नहीं पहुंची तो वह गिल थे जिन्होंने अक्षर पर गगनदायी छक्का लगाया. नितीश राणा (12 गेंद पर 11) ने भी उनसे प्ररेणा ली लेकिन मौरिस की अगली गेंद यार्कर थी जो उनके विकेट थर्रा गयी.

गिल ने अक्षर को अगले ओवर में भी निशाने पर रखा. आखिर में पॉल की गेंद पर अक्षर ने ही उनका कैच लेकर बदला चुकता किया लेकिन तब तक इस 19 वर्षीय बल्लेबाज के बल्ले से सात चौके और दो छक्के निकल चुके थे. रबाडा ने कप्तान दिनेश कार्तिक (दो) को भी आते ही पवेलियन भेजा.

रसेल ने 13वें ओवर में क्रीज पर कदम रखा था और उनके पास अपने तेवर दिखाने के लिये पर्याप्त मौका था. दर्शकों को रबाडा – रसेल का चर्चित मुकाबला 16वें ओवर में ही देखने को मिल गया. रसेल ने इस दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज पर पहले चौका लगाया और फिर दर्शनीय छक्का. उनके अगले ओवर में भी रसेल के बल्ले से दो छक्के निकले. दर्शक मदहोश थे. रबाडा को आखिर में रसेल का कैच लेकर खुशी मनाने का मौका मिला लेकिन तब गेंदबाज मौरिस थे. इस वजह से आखिरी दो ओवर में 18 रन ही बने. पीयूष चावला 14 रन बनाकर नाबाद रहे.