नई दिल्ली : सलामी बल्लेबाजों शुभमन गिल और क्रिस लिन के अर्धशतकों के बाद आंद्रे रसेल की तूफानी पारी से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में रविवार को यहां मुंबई इंडियन्स के खिलाफ दो विकेट पर 232 रन बनाए जो मौजूदा सत्र का सर्वोच्च स्कोर है. गिल ने 45 गेंद में चार छक्कों और छह चौकों की मदद से 76 रन की पारी खेलने के अलावा क्रिस लिन (54) के साथ पहले विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी भी की. रसेल ने अंत में 40 गेंद में आठ छक्कों और छह चौकों की मदद से नाबाद 80 रन की तेजतर्रार पारी खेलकर सत्र का सर्वोच्च स्कोर खड़ा करने में टीम की मदद की.

इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने 31 मार्च को रायल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ दो विकेट पर 231 रन बनाए थे. मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद गिल और लिन की जोड़ी ने केकेआर को अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पावर प्ले में बिना विकेट गंवाए 50 रन जोड़े. गिल ने बरिंदर सरन के पारी के पहले ओवर की पहली दो गेंदों पर चौके से खाता खोला और फिर इसी ओवर में छक्का भी जड़ा.

लिन हालांकि 18 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब लसिथ मलिंगा की गेंद पर कीरोन पोलार्ड उनका कैच लपकने में नाकाम रहे. लिन ने भी कृणाल पंड्या पर दो चौके मारे और फिर राहुल चाहर (54 रन पर एक विकेट) का स्वागत लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ किया. लिन ने सरन की गेंद पर चौका और फिर एक रन के साथ 27 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. लिन हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद चाहर की गेंद पर मिड विकेट पर एविन लुईस को कैच दे बैठे. उन्होंने 29 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और दो छक्के मारे.

अमित मिश्रा ने की दिल्ली के खिलाड़ियों की तारीफ, इन्हें दिया जीता का क्रेडिट

गिल ने जसप्रीत बुमराह पर चौके के साथ 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया और फिर इसी ओवर में एक रन के साथ 32 गेंद में 50 रन पूरे किए. उन्होंने इसके बाद चाहर पर दो छक्के मारे जबकि रसेल ने भी इस स्पिनर पर लगातार दो छक्के जड़े. गिल ने मलिंगा पर लगातार दो चौके मारे लेकिन हार्दिक पंड्या (31 रन पर एक विकेट) की गेंद पर डीप मिडविकेट पर लुईस को कैच दे बैठे जिससे रसेल के साथ उनकी 62 रन की साझेदारी का अंत हुआ.

दिल्ली ने बैंगलोर को 18 रन से हराया, प्लेऑफ में बनाई जगह

रसेल और कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 15) ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया. कार्तिक ने बुमराह की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा जबकि रसेल ने हार्दिक को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में तीन छक्के मारे.

रसेल ने बुमराह की गेंद पर एक रन के साथ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने इसी ओवर में लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ टीम का स्कोर सत्र में चौथी बार 200 रन के पार पहुंचाया. रसेल ने मलिंगा के पारी के अंतिम ओवर में दो छक्के और दो चौके से टीम का स्कोर 232 रन तक पहुंचाया. रसेल ने कार्तिक के साथ 74 रन की अटूटर साझेदारी की जिसमें कप्तान का योगदान सिर्फ 15 रन का रहा.