नई दिल्ली : टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव वर्ल्ड क्रिकेट में काफी नाम कमा चुके हैं. कुलदीप ने टी-20 और वनडे मैचों के साथ ही टेस्ट मैच में भी अपनी प्रतिभा को साबित किया है. कुलदीप ने पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 2017 में खेला था. तब से अब तक वो काफी बेहतर हो चुके हैं और कई उपलब्धियां भी हासिल कर चुके हैं. इस क्रम में उनके नाम एक और खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया. राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में कुलदीप ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दूसरी पारी में 5 विकेट झटके. इसकी मदद से वो भुवनेश्वर कुमार के साथ एक खास क्लब में शामिल हुए.

दरअसल राजकोट टेस्ट मैच में भारत ने पहली पारी में 649 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 181 रन और दूसरी पारी में 196 रन पर ऑल आउट हो गयी. इस दौरान कुलदीप ने खतरनाक गेंदबाजी की. कुलदीप ने दूसरी पारी में 14 ओवर करते हुए 57 रन दिए. इस दौरान 5 विकेट झटके. कुलदीप इस प्रदर्शन की वजह से एक खास क्लब में शामिल हुए. वो भुवनेश्वर कुमार के बाद दूसरे ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट झटके. जब कि वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा करने वाले 7वें गेंदबाज हैं.

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को हराकर तोड़ा अपना रिकॉर्ड, बड़ी जीत के मामले में नंबर 1 राजकोट टेस्ट

गौरतलब है कि कुलदीप ने पदार्पण टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में 4 विकेट हासिल किए थे. इसके बाद उन्हें काफी इंतजार करने पड़ा. इसके बाद उन्हें टेस्ट मुकाबलों के लिए टीम इंडिया में चुना गया. कुलदीप ने अब तक खेले 4 टेस्ट मैचों में 15 विकेट हासिल किए. इस दौरान उन्होंने 2 बार चार विकेट और 1 बार पांच विकेट हासिल किए. कुलदीप का एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6 विकेट लेकर 119 रन देना रहा है. जब कि एक पारी में 5 विकेट लेकर 57 रन देना रहा है.

INDvWI 3rdDay: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज पर हासिल की सबसे बड़ी जीत, पारी और 272 रन से हराया

बता दें कि क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड विश्व के सिर्फ 7 खिलाड़ियों के नाम है. इनमें टीम इंडिया के भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव के अलावा श्रीलंकाई गेंदबाज लसिथ मलिंगा और अजंता मेंडिस, दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर, न्यूजीलैंड के टिम साउदी और पाक गेंदबाज उमर गुल के नाम शामिल हैं.