नई दिल्ली: वर्ल्‍ड कप क्रिकेट की शुरुआत में अभी पांच महीने से ज्‍यादा समय बाकी है, लेकिन अभी से कयास लग रहे हैं कि इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया का फर्स्‍ट च्‍वॉइस स्पिनर कौन होगा. भारत की वनडे टीम के नियमित सदस्‍य युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव इसके दावेदार हैं ही, साथ में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के नामों की भी चर्चा होती है. यदि आपके मन में भी इसको लेकर सवाल उमड़-घुमड़ रहे हैं तो हम आपकी मुश्किल हल किए देते हैं. ऐसा लगता है कि ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर एकमात्र टेस्‍ट खेलकर चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव इस दौड़ में आगे हो गए हैं. जी हां, भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्‍त्री ने खुलासा किया है कि कुलदीप अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट का सिरमौर बनने के इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया के नंबर वन स्पिनर हो सकते हैं.

कोच रवि शास्त्री को लगता है कि कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव का ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर एकमात्र टेस्ट में शानदार प्रदर्शन उन्हें इंग्लैंड में होने वाले आगामी विश्व कप में अंतिम एकादश में चयन के लिये पहली पसंद का स्पिनर बनाता है. कुलदीप ने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ड्रॉ हुए चौथे टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट हासिल किए थे.

शास्त्री ने एक टीवी चैनल से कहा, ‘‘कुलदीप इससे विश्व कप के लिये खिलाड़ियों की जमात में आ गया. वह शायद विश्व कप में खेलने वाली हर भारतीय अंतिम एकादश में शामिल हो सकता है क्योंकि उसे कलाई से स्पिन कराने का फायदा मिलेगा. हमें शायद अन्य दो अंगुली के स्पिनरों के बीच चुनने की जरूरत होगी क्योंकि कलाई का यह स्पिनर अब प्राथमिकता सूची में है.’’

Aus Vs Ind: 71 साल में पहली बार ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज कैसे जीती टीम इंडिया: ये हैं पांच सबसे बड़े कारण

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 350 रन बनाकर प्रभावित किया और वह सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में दूसरे नंबर पर हैं. हालांकि, उन्हें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड वनडे के लिए चुनी गई टीम में शामिल नहीं किया गया है. शास्त्री ने कहा कि पंत को मैच फिनिश करने की कला सीखने का विशेष काम दिया गया है जो विश्व कप के दौरान भारत के लिये काफी अहम होगा.

Aus Vs India: ऑटो ड्राइवर का बेटा वनडे सीरीज में होगा टीम इंडिया का सबसे मारक हथियार

शास्त्री ने कहा, ‘‘हमने उसे इसलिये वापस जाने को कहा क्योंकि वह लगातार क्रिकेट खेल रहा है. मुझे लगता है कि उसे दो हफ्तों के लिये ब्रेक की जरूरत है और फिर वह भारत ए टीम से जुड़ेगा. उसे एक विशेष काम करने को कहा गया है जो मैचों को फिनिश करने की है. इसके बाद वह टीम में शामिल हो जाएगा.’’ आलोचनाओं के बारे में शास्त्री ने कहा, ‘‘लोग क्या कहते हैं, कौन परवाह करता है? स्कोरबोर्ड को देखिए, नतीजे देखिए और बाकी सब इतिहास है.’’