नई दिल्ली. सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया फॉलोऑन खेलने को मजबूर हुआ है तो इसमें कुलदीप यादव के चटकाए 5 विकेटों का बड़ा हाथ रहा है. सिडनी टेस्ट की पहली पारी में कुलदीप ने 99 रन देकर ऑस्ट्रेलिया के 5 शिकार किए. ये ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट मैच में कुलदीप यादव की पहली बड़ी कामयाबी है, जो कि उन्हें यहां अपना पहला ही टेस्ट मैच खेलते हुए मिली है. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया में 5 विकेट लेने वाले कुलदीप छठे भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं.

VIDEO: शमी की तरह बुमराह ने दिखाई खतरनाक गेंदबाजी, देखें कैसे हैंड्सकॉम्ब-कमिंस हुए OUT

कुलदीप के 5 शिकार

कुलदीप ने ऑस्ट्रेलिया के जो 5 शिकार किए उनमें टॉप ऑर्डर के 3 विकेट और लोअर ऑर्डर के 2 विकेट शामिल रहे. कुलदीप ने ख्वाजा, शॉन मार्श, ट्रेविस हेड, नाथन लियॉन और हेजलवुड का शिकार किया. कुलदीप ने अपने टेस्ट करियर में दूसरी बार 5 विकेट चटकाए हैं. इससे पहले उन्होंने राजकोट टेस्ट में 5 विकेट लिए थे.

एशिया के बाहर छा गए कुलदीप

बहरहाल, सिडनी टेस्ट में 5 विकेटों की बदौलत कुलदीप पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं जिनके नाम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एशिया के बाहर 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. कुलदीप ने नॉटिंघम में खेले वनडे में 25 रन देकर 6 विकेट लिए थे तो इंग्लैंड के मैनचेस्टर में ही खेले इंटरनेशनल T20 में 24 रन देकर 5 विकेट झटके थे. और, अब सिडनी टेस्ट में भी 5 विकेट लेकर नया रिकॉर्ड बनाया है.

ऑस्ट्रेलिया में 64 साल बाद हुआ ऐसा

कुलदीप से पहले आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया में 5 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले थे, जिन्होंने 2007 में खेले मेलबर्न टेस्ट में 5 विकेट चटकाए थे. ऑस्ट्रेलिया में 5 विकेट लेने वाले कुलदीप दूसरे लेफ्ट आर्म रिस्ट स्पिनर हैं. उनसे पहले 1955 में इंग्लैंड के जॉनी वार्डले ने सिडनी में खेले टेस्ट में ही 79 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे.