नई दिल्ली. इंग्लैंड दौरे पर जाने से पहले टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने वहां अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जताई थी. वहां पहुंचने के बाद उन्होंने कहा कि इंग्लैंड उन्हें घर जैसा लगने लगा है. कुलदीप के इस बयान क्या मायने थे उसे इंग्लैंड के खिलाफ पहले T20 में उनके जादुई स्पेल के बाद बखूबी समझा जा सकता है. कुलदीप की घूमती कलाई से नाचती निकलती गेंदों के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाज इतने असहाय नजर आए कि वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की गई अपनी रनों की सारी आतिशबाजी ही भूल गए. उनके लिए रन एक दो रन चुराना तो दूर विकेट पर पांव जमाना भी मुश्किल हो गया. कौन सी गेंद गुगली है और कौन सी रॉन्ग ऑन ये परखना समझ से परे हो गया. कुलदीप की इस जादुई गेंदबाजी का फायदा टीम इंडिया को उनके विकेट के तौर मिला, जिससे वो अपने मिशन इंग्लैंड का आगाज जीत से करने में कामयाब रहे.

इंग्लैंड के खिलाफ धोनी के ‘धमाके’ ने पाकिस्तान को रुलाया!

एक कुलदीप के कई किस्से

कुलदीप यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट लिए. इस प्रदर्शन के बूते कुलदीप इंग्लैंड की धरती पर T20 इंटरनेशनल में 5 विकेट लेने वाले पहले स्पिनर बने तो वहीं पाकिस्तान के उमर गुल के बाद दूसरे गेंदबाज. कुलदीप बाएं हाथ के पहले रिस्ट स्पिनर हैं जिन्होंने T20 इंटरनेशनल में 5 विकेट चटकाए हैं. कुलदीप ने लगातार दो गेंदों पर इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों बेस्टो और रूट को स्टंप कराया. T20 इंटरनेशनल में लगातार 2 गेंदों पर 2 बल्लेबाजों को स्टंप कराने वाले कुलदीप पहले गेंदबाज बने.

अब तक किए ‘एक दर्जन’ शिकार

इंग्लैंड के खिलाफ पहले T20 में 5 विकेट लेकर कुलदीप T20 इंटरनेशनल में ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने. उनसे पहले चहल और भुवनेश्वर ये कमाल कर चुके हैं. यही नहीं कुलदीप T20 इंटरनेशनल में लगातार 3 बार 3 विकेट लेने वाले चहल के बाद दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं. कुलदीप ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 विकेट लेने से पहले आयरलैंड के खिलाफ दूसरे T20 में 3 विकेट जबकि पहले T20 में 4 विकेट चटकाए थे. यानी, अपने पहले इंग्लैंड दौरे पर कुलदीप ने अब तक सिर्फ 10.3 ओवर फेंके हैं और 5.80 की इकॉनोमी से 12 विकेट चटकाए हैं.