नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट की ताकत बल्लेबाजी तो है ही लेकिन साथ में उसकी स्पिन भी है, जिसके बारे में कहा जाता है घूमेगा हाथ, बनेगी बात. आयरलैंड के खिलाफ कुलदीप यादव ने अपना हाथ तो नहीं घुमाया पर अपनी कलाई घूमाकर धूम मचा दी. इसका नतीजा आयरलैंड की हार के तौर पर सामने आया. लेकिन गाज क्रिकेट के पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड पर भी गिरी. आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अपनी कलाई के जादू से एक नहीं बल्कि 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड पर अपना नाम गुदवाया.Also Read - Dhanashree ने Karwa Chauth पर युजवेंद्र चहल के लिए लिखी खास पोस्ट, एश्वर्या के गाने पर डांस भी किया, देखें Video और Pics

Also Read - IND vs PAK, T20 World Cup 2021: Jasprit Bumrah के पास 'गोल्डन चांस', इतिहास रचने की दहलीज पर

रोहित-धवन ने की आयरलैंड की ‘खटिया खड़ी’, T20I में ऐसा करने वाली बनी पहली जोड़ी Also Read - T20 World Cup: भारत को हराने का ख्वाब ही देखता रह गया Pakistan, जानिए T20 World Cup में कैसा रहा इतिहास?

T20I में बेस्ट गेंदबाजी का रिकॉर्ड

डबलिन में खेले पहले T20 में भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने आयरलैंड के मिडिल ऑर्डर को अपना निशाना बनाते हुए 4 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. उन्होंने 4 ओवर की गेंदबाजी में 21 रन देकर 4 विकेट चटकाए, जो कि किसी भी चाइनामैन बॉलर का इंटरनेशनल T20 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का नया रिकॉर्ड है. इससे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के लक्शन संदाकन के नाम था, जिन्होंने जनवरी 2017 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वांडर्रस के मैदान पर खेले T20 मैच में 23 रन देकर 4 विकेट झटके थे.

3 के संयोग से लगा 13वां नंबर, ये इंटरनेशनल रिकॉर्ड हुआ रोहित शर्मा के जेब के अंदर!

कुलदीप की ‘कलाई’ का जवाब नहीं

ये तो हुई लेफ्ट आर्म रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव के नाम दर्ज हुई एक रिकॉर्ड की बात. अब जरा दूसरे रिकॉर्ड के बारे में भी जान लीजिए. आयरलैंड के खिलाफ 4 विकेट झटकने के बाद कुलदीप के नाम इंटरनेशनल T20 में अब 16 विकेट दर्ज हो गए हैं और ये भी एक रिस्ट स्पिनर के दमदार प्रदर्शन का नया रिकॉर्ड है. इससे पहले ये रिकॉर्ड नीदरलैंड के माइकल रिप्पन के नाम था, जिन्होंने 15 विकेट चटकाए थे.

धोनी-रैना-धवन का ‘तड़का’, आयरलैंड पर भारत की जीत में रिकॉर्ड का ‘चौका’

‘कुलचा’ ने बिगाड़ा हाजमा!

आयरलैंड के खिलाफ पहले T20 में कुलदीप ने तो अपनी कामयाबी की नई कहानी लिखी ही, टीम इंडिया के दूसरे रिस्ट स्पिनर युजवेंद्र चहल का भी कमाल कम देखने को नहीं मिला. भारतीय क्रिकेट में एक साथ इन दोनों को ‘कुलचा’ की संज्ञा दी गई है. चहल ने 4 ओवर में 38 रन देकर 3 आयरिश बल्लेबाजों को टारगेट किया. कुल मिलाकर कहें तो आयरलैंड के 10 विकेट में से 7 विकेट भारत के कलाई के स्पिनर्स यानी कि कुलदीप और चहल की जोड़ी ने लिए. भारत की ये स्पिन जोड़ी फिलहाल आयरलैंड का तो काम तमाम कर ही रही है लेकिन इनका असली मकसद अगले महीने इंग्लैंड को अपने कलाई के जादू से तबाह करना है.