श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने ने कोलंबो टेस्ट के चौथे दिन भारत के खिलाफ शतक जड़कर एक नया इतिहास रचा. करुणारत्ने ने फॉलो ऑन खेलने उतरी श्रीलंकाई टीम के लिए दूसरी पारी में 224 गेंदों में अपना छठा टेस्ट शतक जड़ा और इसके साथ ही वह दो बार फॉलो ऑन खेलते हुए शतक बनाने वाले श्रीलंका के पहले बल्लेबाज बन गए हैं.Also Read - टीम इंडिया के 2021-22 के सीजन शेड्यूल का ऐलान; न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होगी सीरीज

इससे पहले तीसरे दिन कुसाल मेंडिस ने भी फॉलो ऑन खेलने उतरी श्रीलंकाई टीम के लिए शतक बनाया था. इस तरह फॉलो ऑन खेलते हुए एक ही पारी में दो श्रीलंकाई बल्लेबाजों द्वारा शतक बनाने का ये पहला अवसर है. मेंडिस ने तीसरे दिन 120 गेंदों में 16 चौकों की मदद से शतक बनाया और 110 रन बनाकर हार्दिक पंड्या की गेंद पर आउट हुए. Also Read - मैं स्‍वीमिंग पूल के पास बैठा था, राहुल द्रविड़ मेरे पास आए, बोले- नमस्‍ते चेतन, मैं राहुल…

आउट होने से पहले मेंडिस ने करुणारत्ने के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 191 रन की जोरदार साझेदारी की. ये फॉलो ऑन खेलते हुए श्रीलंका के लिए किसी भी टीम के खिलाफ की गई सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे पहले 2012 में एंजेलो मैथ्यूज और समरवीरा ने 142 रन की साझेदारी की थी. Also Read - श्रीलंका दौरे पर क्रुणाल पांड्या का कोविड टेस्ट करने में बीसीसीआई मेडिकल अधिकारी ने की देरी?

दिमुथ करुणारत्ने ने चौथे दिन 224 गेंदो पर 13 चौकों की मदद से अपना छठा टेस्ट शतक बनाया. वह फॉलो ऑन खेलते हुए दो शतक लगाने वाले श्रीलंका के पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

श्रीलंका की टीम भारत के पहली पारी के 622 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में 183 रन पर सिमट गई थी और भारत ने 439 रन की बढ़त हासिल करते हुए श्रीलंका को फॉलो ऑन दिया था.

(अभिषेक पाण्डेय द्वारा लिखित)