दक्षिण अफ्रीका में -19 के बीच पहले 27 जून को क्रिकेट की वापसी होनी थी लेकिन समय पर स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों संबंधी मंजूरी नहीं मिले  जाने के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था . क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने ऐलान किया है कि अब यह 18 जुलाई से खेला जाएगा जिसदिन दिवंगत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का जन्मदिन भी है .Also Read - अब पाकिस्तान में बढ़ रहा कोरोना का कहर, कई प्रमुख शहरों में फिर से पाबंदियां लगाई गईं

24 शीर्ष खिलाड़ियों के साथ तीन टीमों का टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कार्यकारी जाक फाउल ने एक बयान में कहा ,‘इस मैच को कराने के लिए नेलसन मंडेला दिवस से बेहतर कोई दिन नहीं हो सकता था क्योंकि इसका मुख्य मकसद कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित लोगों की मदद के लिये धन इकट्ठा करना है .’ Also Read - Coronavirus cases In India: 1 दिन में कोरोना संक्रमण से 422 लोगों की हुई मौत, 40 हजार से अधिक लोग संक्रमित

दर्शक नहीं होंगे मौजूद  Also Read - COVID-19 Update: देश में आज आए कोरोना के 41,831 नए केस, लगातार बढ़ रहे एक्‍टिव मरीज

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना महामारी के बाद सीधे प्रसारित होने वाला यह पहला खेल आयोजन होगा. ‘थ्रीटी क्रिकेट’कहे जा रहे इस मैच का आयोजन सेंचुरियन में होगा लेकिन दर्शक मौजूद नहीं होंगे. आठ-आठ खिलाड़ियों की तीन टीमें होंगी लेकिन मैच एक ही होगा . हर टीम को 12 ओवर मिलेंगे और बाकी दोनों टीमें छह-छह ओवर डालेंगी.

डीकॉक, एबी डिविलियर्स और कगिसो रबाडा होंगे कप्तान 

टीमों के कप्तान क्विंटन डीकॉक, एबी डिविलियर्स और कगिसो रबाडा होंगे. खिलाड़ी तीन दिन पहले जमा होंगे और सभी की कोरोना वायरस जांच मैच से पहले और बाद में कराई जाएगी . इससे पांच दिन पहले ही सरकार ने समूहों में अभ्यास की अनुमति क्रिकेटरों को दे दी है.

चैरिटी के लिए रकम जुटाई जाएगी 

इस मैच के जरिए देश के शीर्ष क्रिकेटरों को लंबे समय बाद मैच अभ्यास मिलेगा और इससे चैरिटी के लिए रकम भी जुटाई जाएगी. घरेलू मैचों को फिर शुरू करने से पहले इस मैच को ट्रायल की तरह माना जा रहा है.