नई दिल्ली. क्रिकेट में बल्लेबाज के कदमों का बड़ा रोल होता है. बिना फुटवर्क के वो सही शॉट सही जगह पर बेहतर टाइमिंग के साथ नहीं खेल सकता. ऐसे में उसे कभी दो कदम आगे या दो कदम पीछे जाकर खुद को बेहतरीन शॉट खेलने के लिए नियंत्रित करना होता है. लेकिन, कोलंबो में भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल के लिए यही दो कदम आत्मघाती साबित हो गए.

हिट विकेट होने वाले राहुल पहले भारतीय बल्लेबाज

इंटरनेशनल T20 में जिन बल्लेबाजों के नाम 350 रन दर्ज हैं उनमें सबसे ज्यादा औसत वाले बल्लेबाज लोकेश राहुल हैं . वर्ल्ड क्रिकेट में राहुल के बाद इस मामले में विराट कोहली का नाम है. यानी, लोकेश राहुल औसत के मामले में विराट कोहली से भी आगे हैं. अब इतने शानदार रिकॉर्ड के बाद लोकेश राहुल का शर्मनाक रिकॉर्ड भी जान लीजिए.

कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ खेले T20 मुकाबले में राहुल हिट विकेट हो गए. T20 क्रिकेट के इतिहास में हिट विकेट होने वाले राहुल पहले भारतीय बल्लेबाज हैं. राहुल जब 18 रन पर खेल रहे थे तो वो मेंडिस की गेंद पर हिट विकेट हो गए. मेंडिस की गेंद को राहुल ने दो कदम पीछे जाकर बैकफुट पर लेग साइड में खेला, लेकिन ये दो कदम उनके लिए आत्मघाती साबित हो गए. मेंडिस की गेंद को बैकफुट पर जाकर खेलने के दौरान उनका जूता विकेट से जा टकराया और गिल्लियां बिखर गई. नतीजा, ये हुआ कि उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा.

इस मैच में एक गेंद पहले ही राहुल रन चुराने की हड़बड़ी में रन आउट होने से बचे थे, जब उन्हें थर्ड अंपायर से बेनफिट ऑफ डाउट मिला था. लेकिन, अगली ही गेंद पर वो हिट विकेट हो गए. राहुल बेहतर खेल रहे थे. उन्होंने रैना के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े थे. जबकि, आउट होने से पहले चौथे विकेट के लिए मनीष पांडे के साथ 23 रन की साझेदारी की थी. राहुल 17 गेंद पर 18 रन बनाकर आउट हुए.

निदाहस ट्रॉफी में राहुल का पहला मैच

लोकेश राहुल का निदाहस ट्रॉफी में ये पहला मैच था. इंटरनेशनल T20 में उनके शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए यहां उनसे लोगों को बेहतर खेल की उम्मीद थी. वो इस उम्मीद पर खरे भी उतरते दिख रहे थे. लेकिन तभी एक गेंद को बैकफुट पर जाकर खेलने का खामियाजा उन्हें अपना विकेट आत्मघाती अंदाज में फेंककर चुकाना पड़ा.

ये भी हुए हैं हिट विकेट के शिकार

हालांकि, इंटरनेशनल T20 में हिट विकेट होने वाले राहुल बेशक इकलौते बल्लेबाज हों लेकिन वर्ल्ड क्रिकेट में वो इस मामले में वो अकेले नहीं है. T20 इंटरनेशनल में हिट विकेट होने वाले बल्लेबाजों में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स, पाकिस्तान के मिस्बाह-उल-हक, मोहम्मद हफीज और श्रीलंका के दिनेश चंदीमल जैसे बड़े नाम शामिल हैं.