नई दिल्‍ली: महेंद्र सिंह धोनी वेस्‍ट इंडीज के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्‍सा नहीं होंगे. वे नवंबर में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले टी20 सीरीज में भी नहीं खेलेंगे. टीम में जगह पक्‍की करने के बाद यह पहला अवसर है जब धोनी को टीम से बाहर किया गया है. दिसंबर 2006 में धोनी के डेब्‍यू के बाद से टीम इंडिया ने 104 टी20 मैच खेले हैं. इनमें से 93 में धोनी टीम का हिस्‍सा रहे हैं.  हालांकि, सिलेक्‍शन कमेटी के चेयरमैन एमएसके प्रसाद ने कहा कि यह धोनी के टी20 करियर का अंत नहीं है. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए विराट कोहली को आराम दिया गया है. उनकी जगह रोहित शर्मा टीम के कप्‍तान होंगे. कोहली ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में टीम का हिस्‍सा होंगे. बीसीसीआई की सीनियर सिलेक्‍शन कमेटी ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए भी टीम की घोषणा कर दी है.

वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीजों के लिए घोषित टीमों में सबसे बड़ी खबर महेंद्र सिंह धोनी को शामिल नहीं किया जाना है. उनकी जगह रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक टी20 टीम का हिस्‍सा होंगे. चोट के चलते हार्दिक पांड्या किसी भी टीम का हिस्‍सा नहीं हैं, लेकिन उनके भाई कृणाल पांड्या को पहली बार भारत की टी20 टीम में जगह मिली है. लंबी प्रतीक्षा के बाद शहबाज नदीम को भी पहली बार राष्‍ट्रीय टी20 टीम में शामिल किया गया है. वे वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम का हिस्‍सा होंगे. ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए उन्‍हें शामिल नहीं किया गया है.

टेस्‍ट टीम में मुरली विजय और रोहित शर्मा की वापसी हुई है, लेकिन शिखर धवन ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में जगह वापस पाने में नाकाम रहे हैं. धवन और विजय को इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था. उनकी जगह पृथ्‍वी शॉ और के एल राहुल को ओपनिंग की जिम्‍मेदारी दी गई थी. ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर भी ये दोनों टीम का हिस्‍सा होंगे. रोहित शर्मा इंग्‍लैंड में टेस्‍ट टीम का हिस्‍सा नहीं थे, लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए उन्‍हें फिर शामिल किया गया है. रोहित अक्‍सर वनडे मैचों में अच्‍छे प्रदर्शन के दम पर टेस्‍ट टीम में जगह तो बना लेते हैं, लेकिन अब तक मिले मौकों को पूरी तरह भुनाने में नाकाम रहे हैं. ओपनर मयंक अग्रवाल को बिना कोई मैच खेले ही टीम से बाहर कर दिया गया है. वे इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट टीम का हिस्‍सा थे.

इसके अलावा विकेटकीपर बल्‍लेबाज पार्थिव पटेल की भी टेस्‍ट टीम में वापसी हुई है. उन्‍हें दिनेश कार्तिक की जगह टीम में शामिल किया है जो इंग्‍लैंड दौरे पर टेस्‍अ टीम का हिस्‍सा थे. टेस्‍ट टीम में स्पिनर के रूप में अश्विन, जडेजा ओर कुलदीप यादव को जगह दी गई है. तेज गेंदबाजी की जिम्‍मेदारी मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्‍वर कुमार के हाथों में होगी.

टीमें
वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए: रोहित शर्मा (कप्‍तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, कृणाल पांड्या, वाशिंगटन सु्ंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव ओर शहबाज नदीम.

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, कृणाल पांड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह उमेश यादव और खलील अहमद.

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए घोषित टीम: विराट कोहली (कप्‍तान), मुरली विजय, के एल राहुल, पृथ्‍वी शॉ, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, रिषभ पंत, पार्थिव पटेल, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद शमी, इशांत उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्‍वर कुमार.