झारखंड की कई हस्तियों के योगदन को याद करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने सोमवार को कहा कि क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने रांची को क्रिकेट की दुनिया में प्रसिद्ध किया है। कोविंद ने रांची विश्वविद्यालय के 33वें दीक्षान्त समारोह को संबोधित किया।

कोविंद ने कहा, ‘‘एम.एस धोनी ने कल मुझसे राज भवन में शिष्टाचार के नाते मुलाकात की। मुझे अच्छा लगा। मैंने उससे कहा कि वो चमक-दमक से दूर रहते हैं लेकिन लोग उन्हें बहुत पसंद करते है क्योंकि वो प्रतिभाशाली हैं।’’

राष्ट्रपति ने इस मौके पर तीरंदाज दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) और 1928 के ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के कप्तान जयपाल सिंह मुंडा की उपलब्धियों की सराहना की। इन दोनों का संबंध झारखंड से है।

विशाखापत्‍तनम टेस्‍ट पर बारिश का साया

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि अल्बर्ट एक्का जैसे लोगों का झारखंड से नाता रहा है, जिन्हें 1971 युद्ध के दौरान उनकी वीरता के लिए मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री रघुबर दास और उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश, न्यायमूर्ति एम.वाई. इकबाल रांची विश्वविद्यालय के विशिष्ट पूर्व छात्रों में से हैं।

इस मौके पर राष्ट्रपति के साथ प्रथम महिला सविता कोविंद के अलावा, राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुबर दास, शिक्षा मंत्री नीरा यादव, रांची विश्वविद्यालय के कुलपति आर.के. पांडे और प्रो वाइस- चांसलर कामिनी कुमार ने मंच साझा किया।