प्रिटोरिया। शानदार फॉर्म में चल रहे मनीष पाण्डेय की नाबाद 93 रन की कप्तानी पारी से भारत ए ने त्रिकोणीय वनडे क्रिकेट सीरीज के एक करीबी मैच में गुरुवार को यहां मेजबान दक्षिण अफ्रीका को एक विकेट से हराकर फाइनल से पहले मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज की. Also Read - Indian Premier League 2021, Orange Cap, Purple Cap Holder List: ऑरेंज कैप की रेस में Nitish Rana अव्वल, जानिए पर्पल कैप की दौड़ में कौन टॉप?

भारत के सामने जीत के लिए 267 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके चोटी के तीन बल्लेबाज 70 रन तक पविलियन लौट गए. पाण्डेय ने यहीं से जिम्मेदारी संभाली और नाबाद 85 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 93 रन बनाए जिससे भारतीय टीम 49.4 ओवर में नौ विकेट पर 267 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रही. पाण्डेय के अलावा ओपनर संजू सैमसन ने 68 रन और क्रुणाल पंड्या ने 25 रन का योगदान दिया. Also Read - IPL 2021: पूर्व क्रिकेटर की भविष्यवाणी- अब SRH की प्लेइंग इलेवन में नहीं नजर आएंगे मनीष पांडे

दक्षिण अफ्रीका ए की टीम पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर 48.2 ओवर में 266 रन बनाकर आउट हो गई थी. उसकी पारी का आकर्षण विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिच क्लासेन (127) का शतक रहा. निचले क्रम के बल्लेबाज विलियम ने 66 रन की पारी खेली. भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने 35 रन देकर चार और सिद्धार्थ कौल ने 41 रन देकर तीन विकेट लिए. Also Read - IPL 2021 SRH vs RCB: इन 5 वजहों के चलते सनराइजर्स से हारी बाजी जीता बैंगलोर

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने श्रेयस अय्यर (नौ), विजय शंकर (शून्य) और ऋषभ पंत (20) के विकेट जल्दी गंवा दिए. इसके बाद भी एक छोर से विकेट गिरते रहे लेकिन पाण्डेय ने दूसरा छोर संभाले रखा. पहले सैमसन और बाद में यजुवेंद्र चहल (17) ने कुछ देर तक उनका साथ दिया. पंड्या ने 15 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाए लेकिन चार गेंद के अंदर दो विकेट गंवाने से स्कोर नौ विकेट पर 263 रन हो गया. पांडे ने ऐसे में दो रन लेकर स्कोर बराबर किया जबकि मोहम्मद सिराज (नाबाद दो) ने विजयी रन बनाया. पांडे को मैन ऑफ द मैच चुना गया. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कार्ल जूनियर डाला और तबरेज शम्सी ने तीन-तीन विकेट लिए.

भारत की यह चार मैचों में तीसरी जीत है जबकि दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों में पहली हार झेलनी पड़ी. ये दोनों टीमें पहले ही फाइनल में अपनी जगह सुरक्षित कर चुकी हैं. फाइनल आठ अगस्त को खेला जाएगा.