ऑस्‍ट्रेलिया में एक बेहद कमजोर टीम के साथ (India vs Australia) अंतिम टेस्‍ट मैच में उतरते हुए अजिंक्‍य रहाणे (Ajinkya Rahane) की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम (Team India) ने मेजबानों को पहली बार गाबा की कठिन पिच पर मात दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस एतिहासिक जीत पर दूसरी बार अपनी प्रतिक्रिया दी. रविवार को मन की बात (Mann ki Baat) कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने इस जीत को प्रेरणादायक बताया.Also Read - IND vs WI: वेस्टइंडीज के भारत दौरे में होगा बड़ा बदलाव, क्रिकेट फैंस मायूस!

बीसीसीआई (BCCI) ने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया है और ट्वीट करते हुए कहा, ” धन्यवाद, नरेंद्र मोदी जी आपके ये शब्द उत्साहित करते हैं. टीम इंडिया तिरंगे को ऊंचा फहराने के लिए हर संभव कोशिश करेगी.” Also Read - Pariksha Pe Charcha 2022: परीक्षा पे चर्चा के लिये आवेदन की आज आखिरी तारीख, ऐसे भरें फॉर्म

भारत को एडिलेड (India vs Australia) में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. टीम इस मैच की दूसरी पारी में सिर्फ 36 रनों पर ही ढेर हो गई थी. यहां से भारत ने दमदार वापसी की और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की. Also Read - IND vs SA: Virat Kohli ने तोड़ा Sachin Tendulkar का रिकॉर्ड, विदेशों में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय


भारतीय टीम ने हाल में ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती है. रहाणे ने टीम की कमान संभाली थी और दूसरे टेस्ट में भारत को आठ विकेट से जीत दिलाई थी. इसके बाद सिडनी में मैच ड्रॉ रहा था और ब्रिस्बेन में भारत ने तीन विकेट से ऐतिहासिक जीत के साथ सीरीज 2-1 से जीत ली.

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने 22 जनवरी को भी भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत की जमकर तारीफ की थी और कहा था कि यह जीत देश के युवाओं के लिए प्रेरणादायी है.

असम की तेजपुर यूनिवर्सिटी के 18वें कॉन्वोकेशन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि काफी चुनौतियों का सामना करने के बाद भी भारतीय टीम की आस्ट्रेलिया पर जीत उसकी प्रतिभा और टेम्परामेंट को दर्शाती है.