भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और रानी रामपाल को हॉकी इंडिया ने अपने तीसरे सालाना पुरस्कार के लिए नामांकित किया है. दोनों ध्रुव बत्रा साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए पुरुष और महिला वर्ग में नामित हैं. इस पुरस्कार समारोह में कुल 1.30 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि के साथ विजेताओं को ट्रॉफियां दी जाएंगी. हॉकी इंडिया ने पिछले साल (2019) शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मंगलवार को जारी नामांकन में जगह दी है. Also Read - National Sports Awards 2020: क्या Hitman रोहित शर्मा को चुनौती दे पाएगी महिला 'तिकड़ी'

‘कोरोना वायरस के कारण IPL 2020 को कोई खतरा नहीं’ Also Read - हॉकी इंडिया ने खेलरत्न के लिए महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल का नाम भेजा

एफआईएच पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने कप्तान मनप्रीत सिंह को टीम को टोक्यो ओलंपिक में जगह पक्की करने में अहम भूमिका निभाने के लिए नामांकित किया गया है. Also Read - कोरोना वायरस पॉजिटिव रसोइये की मौत के बावजूद साई केंद्र में ही रहेंगे हॉकी खिलाड़ी

सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के नामांकन में उनके साथ हरमनप्रीत सिंह, मनदीप सिंह और सुरेन्द्र कुमार भी शामिल है. इसके विजेता को ट्राफी के साथ 25 लाख रुपये की इनामी राशि दी जाएगी.

रानी के साथ दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत और सविता भी होड़ में 

हाल ही में प्रतिष्ठित ‘वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ ईयर’ का पुरस्कार जीतने वाली महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल के साथ दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत कौर और सविता साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के पुरस्कार की दौड़ में शामिल है.

जुगराज सिंह साल का सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी 2019 (अंडर-21 पुरुष) के पुरस्कार के लिए विवेक सागर प्रसाद सबसे तगड़े दावेदार होंगे. दस लाख रुपये इनामी राशि वाले इस पुरस्कार की दौड़ में विवेक को दिलप्रीत सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह और मंदीप मोर से टक्कर मिलेगी.

असुंता लाकड़ा साल का सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी 2019 (अंडर-21 महिला) की दौड़ में सलीमा टेटे और शर्मिला देवी के साथ शामिल हैं.

रानी का नामांकन धनराज पिल्ले साल के सर्वश्रेष्ठ फारवर्ड के लिए भी हुआ है. पांच लाख रुपये की इनामी राशि वाले इस पुरस्कार के लिए उन्हें ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह और नवनीत कौर से टक्कर मिलेगी.

टी-20 वर्ल्ड कप में तूफानी बल्लेबाजी करने वाली शेफाली वर्मा बनीं दुनिया की नंबर वन बल्लेबाज

बलजीत सिंह साल के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के पुरस्कार के लिए पीआर श्रीजेश के अलावा कृष्णा बी पाठक, रजनी इतिमर्पु और सविता को नामांकन मिला है.

मनप्रीत, विवेक सागर के साथ मोनिका और नेहा गोयल का नामांकन अजीत पाल सिंह साल के सर्वश्रेष्ठ मध्यपंक्ति के खिलाड़ी के लिए हुआ है जबकि परगट सिंह पुरस्कार (रक्षापंक्ति के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी) की दौड़ में दीप ग्रेस, हरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर और वरूण कुमार शामिल है.

मेजर ध्यानचंद जीवन पर्यन्त उपलब्धि पुरस्कार के विजेता के नाम की घोषणा पुरस्कार समारोह के दौरान की जाएगी.