नई दिल्ली. मैक्सिको के ग्वाडलजारा में चल रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में भारतीय शूटर्स के शानदार प्रदर्शन का सिलसिला लगातार जारी है. खास कर 16 साल की मनु भाकेर ने इस टूर्नामेंट में अपनी अचूक निशानेबाजी की जो मिसाल पेश की है उससे उन्होंने सबका दिल जीत लिया है. मनु भाकेर ने ओमप्रकाश मिथरवाल के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्सड टीम इवेंट में गोल्ड पर निशाना साधा. इससे पहले भारतीय महिला शूटर मनु भाकेर ने शूटिंग वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड हासिल किया था. इसके साथ ही भारत 3 गोल्ड और 4 कांस्य पदक के साथ मेडल टैली में नंबर 1 पर है.

16 साल की ‘गोल्डन गर्ल’

बता दें कि इस वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतने वालीं हरियाणा के झज्जर की मनु भाकेर की उम्र महज 16 साल है. मनु ने मैक्सिको के अलेजांद्रा जावाला को पछाड़ा, जो दो बार के वर्ल्ड कप फाइनल्स की विजेता थीं. उन्होंने 24 शॉट के फाइनल के अंतिम शॉट में 10.8 अंक का स्कोर बनाया, जिससे उनका कुल स्कोर 237.5 रहा. जावाला ने 237.1 अंक बनाए, जबकि फ्रांस के सेलिन गोबरविले ने 217 से कांस्य पदक प्राप्त किया. क्लास इलेवन की छात्रा मनु ने हाल में 2018 ब्यूनस आयर्स युवा ओलंपिक खेलों के लिए कोटा स्थान हासिल किया था.

गोल्डन निशानेबाज और भी हैं…

शूटिंग वर्ल्ड कप में मनु भाकेर और शूटर शहजर रिजवी के गोल्ड के बाद शूटर मेहुली घोष ने भी देश का नाम रोशन किया है. टूर्नामेंट के तीसरे दिन उन्होंने इस वर्ल्ड कप में अपना दूसरा पदक जीता. दीपक कुमार के साथ मिलकर मेहुली घोष ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्सड टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता.

मनु की पहली गोल्डन कामयाबी

इससे पहले शूटिंग वर्ल्ड कप के दूसरे दिन भारत की तरफ से मनु भाकेर ने गोल्डन निशाना लगाया था. मनु ने शूटिंग वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड जीता था.

वर्ल्ड कप में रिजवी का गोल्डन डेब्यू

भारत के शूटर शहजर रिजवी का ये पहला वर्ल्ड कप है और अपने पहले ही वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने पहले ही दिन गोल्ड मेडल जीता था. साथ ही इसी इवेंट में भारत के ही स्टार शूटर जीतू राय ने कांस्य पदक जीता है.

शूटिंग वर्ल्ड कप के दूसरे दिन रवि कुमार ने पुरुषों की 10 मी एयर राइफल इवेंट में कांस्य पदक जीता. रवि पिछले साल इस प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने के बावजूद मेडल जीतने से महरुम रह गए थे.

दूसरी ओर मेहुली ने भी पहले दिन महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग इवेंट में कांस्य पदक जीता. इस इवेंट का गोल्ड रोमानिया और रजत चीन के पास गया था.