नई दिल्लीः भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच धर्मशाला में आज होने वाले मैच में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. दोनों ही देशों के क्रिकेट प्रेमी इस मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आज जब भारतीय टीम लंबे समय बाद अपने घरेलू मैदान में उतरेगी तो धर्मशाला में रनों की बरसात होने की पूरी उम्मीद है. आज के इस मैच में रन किसी भी टीम के बल्ले से निकले, लेकिन एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम में कई सारे नए रिकॉर्ड्स बनेंगे.

आइए जानते है इस मैदान के कुछ रोचक रिकॉर्ड्स जो आज दोनों टीमों के निशाने पर होंगे.

1- यहां पर सर्वाधिक स्कोर 200 रन का है जो दक्षिण अफ्रीका ने ही 2015 में बनाया था. भारतीय टीम की फार्म पर भरोसा करें तो आज इसके टूटने की पूरी उम्मीद है.

Dharamshala T20: जानिए आखिर क्यों कहा जाता है दक्षिण अफ्रीकी टीम को Proteas

2- बांग्लादेश के तमीम इकबाल ऐसे प्लेयर हैं जिनके नाम सर्वाधिक स्कोर है. तमीम ने अभी तक यहां पर 233 रन बनाए हैं. अगर रोहित शतक लगाते हैं और 128 रन का स्कोर बनाते हैं तो यह रिकॉर्ड भी उनके नाम हो जाएगा.

3- रोहित शर्मा का इस मैदान में व्यक्तिगत स्कोर 106 रन है जो आज कोई भी बल्लेबाज तोड़ सकता है.

4- अगर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डि कॉक आज 64 रन की पारी खेलते हैं तो वह टी20 क्रिकेट में 5000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो जाएंगे.

Dharamshala T20: ये हैं Proteas के सबसे घातक खिलाड़ी, बिगाड़ सकते हैं विराट के ‘लड़कों’ की लय

5- मार्टिन गप्टिल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 में अभी तक 424 रन बनाए है, जबकि रोहित शर्मा ने 341 रन. अगर रोहित 84 रन की पारी खेलते है तो वे गप्टिल का रिकार्ड अपने नाम कर लेंगे

6- इंटरनेशनल टी20 में रन के मामले में रोहित सबसे आगे हैं जबकि कप्तान विराट कोहली उनसे 53 रन पीछे हैं. अब यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि रोहित इस रिकार्ड को बरकरार रख पाते हैं या फिर विराट इसे अपने नाम कर लेंगे.

अब दिवाली में नहीं लगेंगे बल्लेबाजों के चौके-छक्के, BCCI और ब्रॉडकास्टर ने लिया ये फैसला

7- अगर दक्षिण अफ्रीका अपने टीम में वैन डर डुसैन को जगह देती है तो यह डुसैन का 100वां टी20 मैच होगा.

8- यह मैच इस लिए काफी रोचक हो जाता है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ही अकेली ऐसी टीम है जिसे भारतीय टीम अपने घरलू मैदान में टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में हरा नहीं सकी है.

9- अगर केएल राहुल आज 101 रन की पारी खेलते हैं तो वह टी20 अंतर राष्ट्रीय मैच में 1000 रन पूरे कर लेंगे

10- पहाड़ों की वादियों में बसे इस मैदान पर अभी तक कुल 6 मैच खेले गए हैं जिनमें चार बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है. इसके आधार पर कहा जा  सकता है कि भारत टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करेगी