नई दिल्ली: वर्ल्ड क्रिकेट में के कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें रिकॉर्ड बनाने और तोड़ने के आदत सी हो गई है. क्रिकेट का सबसे छोटो प्रारूप यानि की टी-20 में रिकॉर्ड बहुत ही जल्दी बनते टूटते हैं. टी-20 में वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस गेल का नाम काफी चर्चित रहा है. गेल के अलावा विराट कोहली, मार्टिन गुप्टिल और रोहित शर्मा जैसे कई बड़े नाम हैं, जो कि बेहतरीन पारी के लिए चर्चित रहे हैं. हाल ही में न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी गुप्टिल ने गेल का एक बेहतरीन रिकॉर्ड की बराबरी की.

दूसरे T20 से पहले टीम इंडिया का नारा- ‘खोलो खाता,जोड़ो नाता’, सेंचुरियन में सीरीज जीत की पक्की गारंटी !

दरअसल न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 मैचों की त्रिकोणीय सीरीज खेली जा रही है. इसका फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है. इसमें न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 150 रन बनाए. इस दौरान गुप्टिल ने 15 गेंदों में 21 रन बनाए. उन्होंने इस पारी में 1 छक्का भी लगाया. गुप्टिल ने इस छक्के को लगाते ही गेल की बराबरी कर ली है.

टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है. गेल ने टी-20 इंटरनेशनल की 51 पारियों में 103 छक्के जड़े हैं. इस दौरान उन्होंने 1589 रन बनाए हैं. वहीं गुप्टिल ने 73 पारियों में 103 छक्के लगाए हैं. इस दौरान उन्होंने 2271 रन बनाए हैं. इन दोनों बल्लेबाजों ने अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर में 2-2 शतक भी जड़े हैं.

IPL2018: राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ियों ने शुरू किया अभ्यास, रहाणे ने दिए टिप्स

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ब्रैंडन मैक्कुलम हैं. मैक्कुलम ने 70 टी-20 इंटरनेशनल पारियों में 91 छक्के जड़े हैं. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉट्सन इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने 56 पारियों में 83 छक्के जड़े हैं.

बता दें कि टीम इंडिया के खिलाड़ी युवराज सिंह 8वें स्थान पर हैं. उन्होंने 74 छक्के लगाए हैं. रोहित शर्मा 10वें स्थान पर हैं. उन्होंने 69 छक्के जड़े हैं. इस लिस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली 32वें पायदान पर हैं. उन्होंने 52 पारियों में 41 छक्के जड़े हैं.