बेंगलुरू: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और चेन्नई सुपरकिंग्स इंडियन प्रीमियर लीग की अपनी चिर प्रतिद्वंद्विता को दो साल बाद बुधवार को चिन्नास्वामी स्टेडियम में नये आयाम पर पहुंचाने की कोशिश करेंगे. चेन्नई की टीम पिछले दो सत्र में नहीं खेली थी और क्रिकेट प्रेमियों को आईपीएल की सबसे चर्चित प्रतिद्वंद्विता को देखने से वंचित होना पड़ा था. महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई की टीम का हालांकि आरसीबी के खिलाफ ओवरऑल 13-7 का रिकॉर्ड है, लेकिन चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेले गये सात मैचों में से दोनों टीमों ने तीन-तीन में जीत दर्ज की है जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकला था. चिन्‍नास्‍वामी की पिच पर बुधवार को होने वाले इस मुकाबले से ही फैसला होगा कि कौन आगे है.

चेन्‍नई की दमदार वापसी
चेन्नई ने वापसी के इस सत्र में आरसीबी की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है. उसने अब तक जो पांच मैच खेले हैं, उनमें से चार में उसे जीत मिली है. विराट कोहली के नेतृत्व वाली आरसीबी ने पांच में से केवल दो मैचों में जीत दर्ज की है. पिछले सप्ताह अपने घरेलू मैदान पर दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद अब उसकी निगाह जीत की लय बरकरार रखने पर होगी.

अश्विन, जडेजा से अपनी तुलना नहीं करना चाहता टीम इंडिया का ये स्‍टार स्पिनर, कही ये बड़ी बात

आरसीबी को कोहली-डिविलियर्स से उम्‍मीद
आरसीबी के लिये यह अच्छी खबर है कि एबी डिविलियर्स शानदार फॉर्म में हैं. पिछले मैच में उन्होंने 39 गेंदों पर 90 रन बनाकर डेयरडेविल्स के खिलाफ अपनी टीम को आसान जीत दिलाई थी. उन्होंने बेजोड़ पारी खेली और अपने दम पर 175 रन का लक्ष्य दो ओवर शेष रहते हुए हासिल कर लिया था. कप्‍तान कोहली ने भी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 57 और मुंबई इंडियन्स के खिलाफ नाबाद 92 रन की दो पारियां खेली थी जिससे आरसीबी का मनोबल बढ़ा होगा. कोहली और डिविलियर्स की जोड़ी ने आईपीएल में अब तक 2361 रन जोड़े हैं और उनका नंबर गेल और कोहली के बाद आता है जिनके नाम पर 2787 रन दर्ज हैं. शिखर धवन और डेविड वार्नर की जोड़ी के नाम पर 2357 रन हैं. क्विटंन डिकॉक ने अब तक टूर्नामेंट में 112 रन बनाए हैं और वह बड़ी पारी खेलना चाहेंगे जबकि मनन वोहरा से भी टीम को बड़ी पारी की दरकार है. वोहरा ने पिछले मैच में केवल एक रन बनाया था. आरसीबी के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स अच्छी फॉर्म में हैं. उन्होंने आठ विकेट लिए हैं. उमेश यादव ने भी आठ विकेट हासिल किए हैं.

हैप्‍पी बर्थडे सचिन : तस्‍वीरों में मास्‍टर ब्‍लास्‍टर का क्रिकेट करियर (1989-2013)

वाटसन, रायुडू बढि़या फॉर्म में
जहां तक चेन्नई की बात है तो शेन वाटसन शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने रॉयल्स के खिलाफ 57 गेंदों पर 106 रन बनाए थे तथा अपनी टीम की तरफ से सर्वाधिक रन और विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं. अंबाती रायुडू भी अपनी अच्छी फॉर्म बरकरार रखने की कोशिश करेंगे. उन्होंने पांच मैचों में अब तक 201 रन बनाए हैं. सुरेश रैना, धोनी और ड्वेन ब्रावो ने भी कुछ अच्छी पारियां खेली हैं और वे यहां अच्छा प्रदर्शन करने के लिये बेताब होंगे. गेंदबाजी में दीपक चहर ने काफी प्रभावित किया है. दीपक को शार्दूल ठाकुर का भी अच्छा साथ मिला है. दोनों ने क्रमश: पांच और चार मैच खेले हैं तथा छह-छह विकेट लिए हैं. हरफनमौला खिलाड़ी वाटसन भी टीम की गेंदबाजी की धुरी में शामिल हैं. स्पिन में लेग स्पिनर इमरान ताहिर और रवींद्र जडेजा अभी तक टीम के लिए काफी असरदार साबित हुए हैं. दोनों ने टीम को कठिन समय में सफलता दिलाई है.

छह गेंद पर छह छक्‍के लगाए थे युवराज ने, अब छह मैच में महज एक लगा पाए हैं

गेंदबाजों पर रहेगी नजर
चेन्नई की मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप के खिलाफ आरसीबी को अपनी गेंदबाजी पर ध्यान देना होगा. उसके गेंदबाजों ने इस सीजन में घरेलू मैदान पर दो अवसरों पर 200 से अधिक रन लुटाए हैं. युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर की स्पिन जोड़ी ने अब तक क्रमश: पांच और चार विकेट लिए हैं. इन दोनों को अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए क्योंकि चेन्नई की टीम इस सत्र में स्पिनरों के सामने संघर्ष करती दिखी है. चेन्नई के दस विकेट स्पिनरों को मिले हैं और उन्होंने ऐसे गेंदबाजों पर 7.70 रन प्रति ओवर की दर से बनाए हैं.

टीम :

बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), अब्राहम डिविलियर्स, सरफराज खान, क्रिस वोक्स, युजवेंद्र चहल, ब्रेंडन मैक्कलम, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, क्विंटन डी कॉक, मनदीप सिंह, कुलवंत खेजरोलिया, कोलिन डी ग्रांडहोमे, उमेश यादव, मोइन अली, मनन वोहरा, अनिकेत चौधरी, मुरुगुन अश्विन, मनदीप सिंह, पवन नेगी, मोहम्मद सिराज, पार्थिव पटेल, अनिरुद्ध जोशी, पवन देशपांडे, टिम साउदी, कोरी एंडरसन।

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, सुरेश रैना, केदार जाधव, ड्वायन ब्रावो, शेन वाटसन, अंबाती रायडू, मुरली विजय, हरभजन सिंह, फाफ डु प्लेसिस, मार्क वुड, सैम बिलिंग्स, दीपक चहर, लुंगी नगिदी, के.एम. आसिफ, कनिष्क सेठ, मोनू सिंह, ध्रुव शोरे, क्षितिज शर्मा, चेतन्य बिश्नोई, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, शार्दूल ठाकुर, एन. जगादेसन।