ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने साल 2019 का अंत टेस्ट सीरीज जीत के साथ किया है. मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के चौथे दिन मेजबान टीम ने न्यूजीलैंड को 247 रन से रौंद डाला. इस तरह कंगारू टीम ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच 3 जनवरी, 2020 से सिडनी में खेला जाएगा.

2nd Youth ODI: बर्थडे ब्वॉय यशस्वी जायसवाल ने गेंद और बल्ले से किया धमाका, टीम इंडिया ने जीती सीरीज

अनुभवी स्पिनर नेथन लियोन और जेम्स पैटिंसन की धारदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने ओपनर टॉम ब्लंडेल के शतक के बावजूद न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट के चौथे ही दिन रविवार को हरा दिया.

कीवी टीम के सामने 488 रन का विशाल स्कोर था

ऑस्ट्रेलिया के 488 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम दिन के अंतिम सत्र में 240 रन पर सिमट गई. लियोन ने 81 रन देकर चार जबकि पैटिंससन ने 35 रन देकर तीन विकेट चटकाए.

ब्लंडेल आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे. उन्होंने 210 गेंद में 15 चौकों की मदद से 121 रन की पारी खेली. यह ब्लंडेल के करियर का दूसरा और दो साल में पहला टेस्ट शतक है.

ट्रेंट बोल्ट दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे

तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए चोटिल होने के कारण दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने नहीं उतरे. तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की गेंद पर उनके हाथ में फ्रेक्चर हो गया था.

न्यूजीलैंड की लगातार दूसरी बड़ी हार

न्यूजीलैंड को लगातार दूसरे टेस्ट में चार दिन के भीतर बड़ी हार का सामना करना पड़ा. टीम ने पर्थ में पहला टेस्ट भी चार दिन के अंदर 296 रन से गंवाया था. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई टीम 418 रन से अधिक के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई है लेकिन यह रिकॉर्ड भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही है. वेस्टइंडीज ने 2003 में एंटीगा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह लक्ष्य हासिल किया था.

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम पैंटिंसन की तूफानी गेंदबाजी के सामने लंच तक 38 रन तक तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी लेकिन ब्लंडेल ने एक छोर संभाले रखा.

Year Ender 2019: विकेट के पीछे सर्वाधिक शिकार कर महेंद्र सिंह धोनी बने दशक के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर

दूसरे सत्र में लियोन ने एक विकेट चटकाया लेकिन तीसरे सत्र में इस ऑफ स्पिनर ने तीन विकेट हासिल करके ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई.

जीत रावल की जगह कीवी टीम में शामिल किए गए थे ब्लंडेल

आम तौर पर विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले ब्लंडेल को सलामी बल्लेबाज जीत रावल को बाहर किए जाने के बाद पारी का आगाज करने का मौका मिला.

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 467 रन बनाए थे जबकि उसने अपनी दूसरी पारी 5 विकेट पर 168 रन पर घोषित की थी. कीवी टीम पहली पारी में 148 जबकि दूसरी पारी में 240 रन ही बना सकी. न्यूजीलैंड की ओर से दूसरी पारी में हेनरी निकोल्स 33, बीजे वॉटलिंग 22 और मिशेल सैंटनर ने 27 रन की पारी खेली.