नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने अपने देश की जनता से स्टीव स्मिथ को धोखाधड़ी के मामले में माफ करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान स्मिथ के गेंद से छेड़खानी करने की योजना से पैदा हुए गुस्से से लोगों को आगे बढ़ना चाहिए और खेलों में देश की बिगड़ी छवि को सुधारने का प्रयास करने चाहिए. लेकिन क्लार्क की अपील के बावजूद अधिकतर क्रिकेट प्रशंसकों के लिये स्मिथ के प्रति सहानुभूति जताना मुश्किल है क्योंकि यह उनकी योजना थी कि बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट गेंद पर चिपचिपा पीला पेपर रगड़कर उसकी शक्ल बिगाड़े.

ICC के फैसले पर भड़के हरभजन, ट्वीट कर याद दिलाया ‘मंकीगेट’ विवाद

क्लार्क ने चैनल सेवन से कहा, ‘‘मुझे स्टीव स्मिथ के प्रति खेद है. उसने निश्चित तौर पर शत प्रतिशत बहुत बड़ी गलती की और कई अन्य लोग इसका खामियाजा भुगत रहे हैं. यह उचित है लेकिन मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि हम समय के साथ माफ भी कर देते हैं. सुबह जब मैं जागा तो मेरे दिमाग में दो बातें थी कि ऐसा फिर कभी नहीं हो सकता. मुझे लगता है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इस पर ध्यान देना चाहिए कि क्रिकेट के खेल में ऐसा फिर कभी नहीं हो. हमें क्रिकेट को उसकी असली जगह दिलाने में फिर से बहुत काम करना होगा.’’

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जायेगी वनडे सीरीज, पढ़ें कहां आयोजित होगा पहला मैच

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच केपटाउन में सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला गया, जिसमें स्टीव स्मिथ के कहने पर कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने बॉल टेम्परिंग की. बैनक्रॉफ्ट की यह हरकत कैमरे में कैद हो गई. इस मसले को गंभीरता से लेते हुए आईसीसी ने इन तीनों खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया. स्मिथ पर एक मैच के प्रतिबंध के साथ ही सौ प्रतिशत मैच फीस जुर्माने के तौर पर वसूली जायेगी. वहीं बैनक्रॉफ्ट की मैच फीस का 75 प्रतिशत हिस्सा काटा जायेगा.

VIDEO: ड्वेन ब्रावो का डांस हुआ वायरल, फैन्स ने सोशल मीडिया पर दिए फनी रिएक्शन

ऑस्ट्रेलियाई टीम को बॉल टेम्परिंग की वर्ल्ड क्रिकेट में शर्मिंदा होना पड़ रहा है. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट ने भी इस बात का जिक्र किया. उन्होंने कहा है कि बॉल टेम्परिंग की वजह से वर्ल्ड क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई टीम का मजाक बन रहा है. इसके अलावा वर्ल्ड क्रिकेट के कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इस घटना की आलोचना की है. बता दें कि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा. यह मुकाबला दक्षिण अफ्रीका ने 322 रन से जीता.