इंग्‍लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने एक ऐसा प्रस्‍ताव दिया है जिससे क्रिकेट मैचों के स्‍वरूप में आमूलचूल बदलाव आ सकता है. अपने सिटी-बेस्‍ड टूर्नामेंट के लिए बोर्ड ने 100 गेंदों के मैच का प्रस्‍ताव दिया है. यानी यह फॉर्मेट टी20 से भी छोटा होगा. टी20 में हर टीम को 120 गेंदें मिलती हैं. उसके इस प्रस्‍ताव को काउंटी तथा एमसीसी का समर्थन भी मिल गया है. इतना ही नहीं, आकाश चोपड़ा और माइकल वॉन जैसे पूर्व क्रिकेटर भी इसके समर्थन में आ गए हैं.

100 गेंदों के मैच का प्रस्‍ताव, एक ओवर में होंगी 10 गेंदें
आठ टीमों वाली इस प्रतियोगिता में पुरुष और महिलाओं की स्‍पर्धाएं अलग-अलग होंगी. ईसीबी के प्रस्‍ताव में कहा गया है कि 100 गेंदों के मैच में 16 ओवर होंगे. इनमें पहले 15 ओवर 6-6 गेंदों के होंगे और अंतिम ओवर 10 गेंद का होगा. इसका मकसद क्रिकेट के खेल में नयापन लाना तो है ही, साथ ही मुकाबलों को तीन घंटे के अंदर खत्‍म करने की कोशिश है. ईसीबी को भरोसा है कि इससे क्रिकेट को नए दर्शक मिलेंगे, इसका विस्‍तार होगा और ब्रॉडकास्‍टर्स के लिए भी आसानी होगी.

माइकल वॉन, आकाश चोपड़ा ने किया समर्थन
इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान माइकल वॉन ने ट्वीट कर कहा है कि 100 गेंद के मैच का विरोध करने वाले लोग वहीं हैं जो शुरुआत में टी20 के पक्ष में नहीं थे. वहीं, पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने कहा है कि यह क्रिकेट के लिए अच्‍छा है.

बदलेंगे खेल के नियम कायदे?
ईसीबी के इस प्रस्‍ताव को अमलीजामा पहनाने में हालांकि एक बड़ी बाधा है. इसके लिए खेल के नियमों में बदलाव करना होगा. एमसीसी के मौजूदा नियमों के मुताबिक हर ओवर में 6 गेंदें होंगी, लेकिन ईसीबी के चीफ कमर्शियल ऑफिसर संजय पटेल का कहना है कि प्रस्‍ताव को सभी का समर्थन मिल रहा है और इसके लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे.