नई दिल्ली : भारतीय महिला टीम की स्टार खिलाड़ी मिताली राज रिकॉर्ड्स के मामले में कई पूर्व खिलाड़ियों को पीछे छोड़ चुके हैं. वनडे मैचों में 7 शतक जड़ने वाली मितालीं कई अहम मुकाबलों में टीम के काम आयीं और जीत दिलायी. उन्होंने अपने पदार्पण मैच ही शतक लगाकर इरादा जाहिर कर दिया था. इस तरह उन्होंने टी-20 मैचों में भी शानदार प्रदर्शन किया और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी को सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पीछे छोड़ा. टीम इंडिया की इस दिग्गज खिलाड़ी का आज जन्मदिन है. मिताली के जन्मदिन के मौके पर आइये जानते हैं उनसे कुछ दिलचस्प तथ्य…

मिताली का जन्म राजस्थान के जोधपुर में 3 दिसंबर 1982 में हुआ था. वो 10 साल की उम्र से ही क्रिकेट की ओर आकर्षित होने लगीं थीं. लिहाजा उन्होंने क्रिकेट को प्रोफेशन बना लिया. उन्होंने टीम इंडिया के लिए पहला मैच जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ खेला. यह एक वनडे मैच था. इस मैच में उन्होंने शानदार बैटिंग करते हुए शतक जड़ा. इसके बाद उन्होंने कई शानदार पारियां खेलीं और टीम में जगह पक्की कर ली. उन्होंने 2002 में भारत के लिए पहला टेस्ट मैच खेला. जब कि 2006 में टी-20 डेब्यू मैच खेला.

AUSvsIND: टीम इंडिया के ये 3 बॉलर्स करेंगे ऑस्ट्रेलिया के लिए साबित होंगे खतरा

महिला क्रिकेट में मिताली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों में गिनी जाती हैं. वो सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर हैं. मिताली ने 178 पारियों में 6550 रन बनाए हैं. जब कि टी-20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवें स्थान पर हैं. उन्होंने 80 पारियों में 2282 रन बनाए. दिलचस्प बात यह भी है कि मिताली ने रोहित शर्मा और विराट कोहली को टी-20 इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है.

टीम इंडिया के ये 5 खिलाड़ी टेस्ट में करेंगे बेस्ट, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनेंगे ‘गेम चेंजर’

बता दें कि मिताली ने अब तक खेली 178 वनडे पारियों में 6550 रन बनाए हैं. इस दौरान 7 शतक और 51 अर्धशतक जड़े हैं. मिताली का सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर नाबाद 125 रन है. उन्होंने 16 टेस्ट पारियों में 663 रन बनाए हैं. इस दौरान मिताली का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 214 रन रहा. उनके नाम टेस्ट मैच में एक दोहरा शतक भी है. उन्होंने एक शतक और 4 टेस्ट शतक लगाए हैं. जब कि 85 टी-20 मैचों में 2283 रन बनाए हैं.