पोचेफ्स्ट्रॉम (दक्षिण अफ्रीका)

पूनम राउत (नाबाद 70) और कप्तान मिताली राज (नाबाद 62) के बीच हुई नाबाद शतकीय साझेदारी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को सेनवास पार्क मैदान पर खेले गए फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हराकर चार देशों के वनडे टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया.

मिताली राज ने इस मैच के साथ अपने 100वें मैच में कप्तानी की और ये उपलब्धि हासिल करने वाली दुनिया की तीसरी क्रिकेटर और भारत की पहली महिला क्रिकेट बन गईं. साथ ही मिताली राज ने वनडे मैचों में लगातार छह हाफ सेंचुरी जड़ने चौथी महिला क्रिकेटर बन गईं.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की पारी को भारतीय टीम ने दुनिया की सर्वाधिक विकेट ले चुकीं झूलन गोस्वामी (32/3) और पूनम यादव (22/3) की धारदार गेंदबाजी के दम पर 156 रनों पर ही समेट दिया था.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से मिले 157 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 33 ओवरों में केवल दो विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाकर सीरीज अपने नाम कर ली .

भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी के दौरान गोस्वामी और पूनम के अलावा शिखा पांडे ने दो तथा एकता बिष्ट और दीप्ति शर्मा ने एक-एक विकेट हासिल किया.

दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत की पारी के दौरान शबनम इस्माइल और मरिजाने काप ने एक-एक विकेट लिया. इस सीरीज में शामिल दो अन्य टीमों आयरलैंड और जिम्बाब्वे के बीच मुकाबला चल रहा है.