नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में भारत की अच्छी शुरुआत रही. टीम इंडिया ने पहली पारी में 400 से ज्यादा रन बनाकर पारी घोषित की. जब कि ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में ज्यादा रन नहीं बनाने दिए. इस दौरान मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने भारत को एक बड़ा विकेट दिया, जो कि पैट कमिंस का था. शमी ने कमिंस को आउट करने के बाद शतक अपने नाम कर दिया.

दरअसल शमी ने मेलबर्न टेस्ट के तीसरे दिन कमिंस को आउट करके विदेशी मैदान पर 100 टेस्ट विकेट पूरे किए. वो भारत की ओर से विदेशी मैदान पर 100 टेस्ट विकेट लेने वाले दसवें गेंदबाज बन गए हैं. जबकि पांचवें तेज गेंदबाज भी बन गए हैं. उनसे पहले अनिल कुंबले, कपिल देव और जहीर खान जैसे दिग्गज खिलाड़ी यह कारनामा कर चुके हैं. तेज गेंदबाजों की बात करें तो भारत की ओर से जहीर खान और इशांत शर्मा जैसे तेज गेंदबाज 100 टेस्ट विेकेट ले चुके हैं.

VIDEO: जसप्रीत बुमराह की गेंद OUT हुए हेड, देखें कैसे गया ऑस्ट्रेलिया का बड़ा विकेट

टेस्ट विकेट में भारत की ओर से विदेश मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज है. कुंबले ने 121 पारियों में 269 विकेट लिए हैं. जब कि कपिल देव इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 108 पारियों में 215 विकेट लिए हैं. जहीर खान 207 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं. इस तरह शमी इस लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं. हालांकि चंद्रशेखर भी 100 विकेट के साथ 9वें स्थान पर ही हैं.

बुमराह का ‘बाउंसर’ जाल, हैरिस को पहले उकसाया, फिर चटकाया

शमी ने विदेशी मैदानों पर अब तक 52 टेस्ट पारियां खेलते हुए 100 विकेट लिए. इस दौरान उन्होंने 3 बार पांच या इससे ज्यादा विकेट लिए. उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 56 रन देकर 6 विकेट लेना रहा. विदेशी मैदान पर टेस्ट मैचों में शमी की इकॉनमी 3.47 रही है. जब कि उन्होंने 31.55 का औसत बरकरार रखा है.