दुबई। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को बीमार हार्दिक पंड्या की जगह वर्ल्ड इलेवन टीम में शामिल किया गया है जो 31 मई को वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी. इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद को भी वर्ल्ड इलेवन टीम में शामिल किया गया है.

इस मैच से होने वाली कमाई का इस्तेमाल वेस्टइंडीज में पिछले साल तूफान से क्षतिग्रस्त हुए स्टेडियमों के पुनर्निर्माण में किया जाएगा. शमी को पंड्या की जगह टीम में लिया गया है जो वायरल संक्रमण के कारण हट गये थे. दिनेश कार्तिक भारत के अन्य खिलाड़ी जिन्हें विश्व एकादश में शामिल किया गया है. इस टीम में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के दो-दो, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका का एक-एक खिलाड़ी शामिल किया गया है. राशिद इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी हैं जिन्हें टीम में रखा गया है. टीम की अगुवाई इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन करेंगे.

ICC ने घोषित की वर्ल्ड इलेवन, टीम इंडिया के दो दिग्गज खिलाड़ियों को मिली जगह

आईसीसी ने इस टी20 मैच को इंटरनेशनल मैच का दर्जा दिया है. इससे मिलने वाली राशि का उपयोग वेस्टइंडीज के पांच स्टेडियमों के नवीनीकरण के लिए किया जाएगा जो पिछले साल इरमा और मारिया तूफान के कारण क्षतिग्रस्त हो गये थे. वेस्टइंडीज की अगुवाई कार्लोस ब्रेथवेट करेंगे जिसमें क्रिस गेल, मर्लोन सैमुअल्स, सैमुअल बद्री और आंद्रे रसेल जैसे टी20 के चोटी के स्टार शामिल हैं.

अगर कार्तिक की बात करें तो उन्होंने 79 इंटरनेशनल वनडे मैचों में 1496 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 9 अर्धशतक भी जड़े हैं. कार्तिक ने 19 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 269 रन बनाए. इसके साथ ही 23 टेस्ट मैचों की 37 पारियों में 1000 रन बना चुके हैं. कार्तिक ने टेस्ट मैचों में एक शतक और 7 अर्धशतक भी जड़े हैं.

आईसीसी वर्ल्ड इलेवन टीम: इयोन मोर्गन (कप्तान) (इंग्लैंड), शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान), तमीम इकबाल (बांग्लादेश), दिनेश कार्तिक (भारत), राशिद खान (अफगानिस्तान), संदीप लामिचाने (नेपाल), मिशेल मैकलेनगन (न्यूजीलैंड), शोएब मलिक (पाकिस्तान), तिसारा परेरा (श्रीलंका), ल्यूक रोन्ची (न्यूजीलैंड), आदिल राशिद (इंग्लैंड) और मोहम्मद शमी (भारत).