नई दिल्ली: आईपीएल का रोमांच 7 अप्रैल से शुरू हो रहा है. इस लीग में एक बार फिर से विश्व क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ियों का प्रदर्शन देखने को मिलेगा. आईपीएल में कई गेंदबाज हैं जिन्होंने जबर्दस्त गेंदबाजी की है. अगर लीग में सबसे ज्यादा मेडन ओवर निकालने वाले गेंदबाजों की बात करें तो इस लिस्ट में टॉप पांच गेंदबाजों में चार भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं. इस लिस्ट में सबसे टॉप पर प्रवीण कुमार हैं और टॉप 5 में एक मात्र विदेश खिलाड़ी लसिथ मलिंगा तीसरे स्थान पर हैं. Also Read - On This Day in 2018: ये हैं CSK की ऐतिहासिक जीत के 12 नायक

Also Read - इरफान पठान की मदद से आईपीएल तक पहुंचा जम्मू-कश्मीर का क्रिकेटर टूर्नामेंट स्थगित होने से नाखुश

5. धवल कुलकर्णी (7 मेडन ओवर) – Also Read - गेंद पर थूक लगाने पर बैन बॉलर्स के लिए करारा झटका होगा, ICC गेंदबाजों के अनुकूल पिचें बनवाए'

आईपीएल 2017 में धवल गुजरात लायंस की तरफ से खेले थे. उन्होंने इस लीग में अब तक कुल 72 मुकाबले खेले हैं, जिनमें 7 मेडन ओवर निकाले हैं. इस दौरान उन्होंने 75 विकेट भी झटके हैं. कुलकर्णी ने 1 बार एक इनिंग में 4 विकेट लिए हैं. वो अभी तक एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा नहीं कर पाए हैं.

VIDEO: जब बोल्ट से भी तेज दौड़कर धोनी ने बांग्लादेश को बताई 1 रन की कीमत

4. संदीप शर्मा (8 मेडन ओवर) –

किंग्स इलेवन पंजाब के बेहतरीन गेंदबाज संदीप ने आईपीएल में अब तक 56 मुकाबले खेले हैं, जिनमें 8 मेडन ओवर निकाल चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 71 विकेट भी हासिल किए हैं. संदीप ने 2 चार विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया है.

3. लसिथ मलिंगा (8 मेडन ओवर) –

मलिंगा आईपीएल 2017 में मुंबई इंडियन्स की ओर से खेले थे. लेकिन आईपीएल 2018 के लिए उन्हें किसी भी टीम ने नहीं खरीदा. मलिंगा ने आईपीएल में अब तक कुल 110 मुकाबले खेले हैं, जिनमें 8 मेडन ओवर निकाले हैं. इस दौरान मलिंगा ने 154 विकेट झटके हैं. उनका आईपीएल सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 13 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है. मलिंगा ने 4 बार चार विकेट और 1 पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया है.

कोहली की वजह से RCB को हुआ भारी नुकसान, दीपिका पादुकोण के साथ स्क्रीन शेयर करने से किया मना

2. इरफान पठान (10 मेडन ओवर) –

आईपीएल 2017 में इरफान गुजरात लायंस की तरफ से खेले थे. उन्होंने इस लीग में अब तक कुल 103 मुकाबले खेले हैं, जिनमें 10 मेडन ओवर निकाल चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 80 विकेट झटके हैं. पठान का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल प्रदर्शन 24 रन देकर 3 विकेट लेना रहा है.

1. प्रवीण कुमार (14 मेडन ओवर) –

आईपीएल में सबसे ज्यादा मेडन ओवर निकालने का रिकॉर्ड प्रवीण कुमार के नाम दर्ज है. उन्होंने इस लीग के 119 मैचों में 14 मेडन ओवर निकाले हैं. प्रवीण ने 90 विकेट भी लिए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ आईपीएल प्रदर्शन 18 रन देकर 3 विकेट लेना रहा है. प्रवीण आईपीएल 2017 में गुजरात लायंस की तरफ से खेले थे.