नई दिल्ली: टीम इंडिया डबलिन पहुंच चुकी है. यहां वो आयरलैंड के खिलाफ 2 टी-20 मैच खेलेगी. इसके बाद वह इंग्लैंड दौरे पर जायेगी. इंग्लैंड और भारत के बीच 3 टी-20, 3 वनडे और 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जायेगी. भारत की ओर से वनडे मैचों में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम दर्ज है. हालांकि वो इस बार टीम में शामिल नहीं हैं. टीम इंडिया के मौजूदा खिलाड़ियों की बात करें तो महेन्द्र सिंह धोनी और सुरेश रैना इस लिस्ट के टॉप 5 खिलाड़ियों में शामिल हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में युवराज नंबर एक पर हैं. उन्होंने 36 पारियों में 1523 रन बनाए हैं. इस दौरान युवी ने 4 शतक और 7 अर्धशतक जड़े. उनका इंग्लैंड के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ स्कोर 150 रन है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन ने 37 पारियों में 1455 रन बनाए. इस दौरान 2 शतक और 10 अर्धशतक जड़े.

आयरलैंड पहुंचते ही भावुक हुए रोहित शर्मा, सोशल मीडिया पर फैन्स को बताई वजह

भारत की मौजूदा टीम में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड महेन्द्र सिंह धोनी के नाम दर्ज है. धोनी ने 41 पारियों में 1425 रन बनाए. उन्होंने एक शतक और 10 अर्धशतक भी जड़े हैं. इंग्लैंड के खिलाफ धोनी का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 134 रन है. वहीं धोनी के बाद सुरेश रैना हैं. रैना ने 30 पारियों में एक शतक और 11 अर्धशतकों की मदद से 1160 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 100 रन रहा. भारतीय कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में आठवें स्थान पर हैं. कोहली ने 26 पारियों में 921 रन बनाए हैं. कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 3 शतक और 4 अर्धशतक भी जड़े हैं.

टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज की हुई सर्जरी, जल्द मैदान पर होगी वापसी

बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पहला वनडे मैच 12 जुलाई को नॉटिंघम में खेला जायेगा. वहीं दूसरा वनडे मुकाबला 14 जुलाई को लंदन के लॉर्ड्स मैदान में खेला जायेगा. इस सीरीज का आखिरी मैच 17 जुलाई को लीड्स में खेला जायेगा. इस सीरीज के बाद टीम इंडिया 5 टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलेगी, जो कि 1 अगस्त से 11 सितंबर तक आयोजित होगी.