नई दिल्ली: टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी महेन्द्र सिंह धोनी दुनिया के पहले ऐसे विकेटकीपर हैं, जिन्होंने 600 से ज्यादा कैच और 178 स्टम्प आउट किये हैं. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में विकेटकीपिंग की परिभाषा ही बदल डाली. इस महान खिलाड़ी का आज जन्मदिन है. धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को हुआ था. धोनी ने टीम इंडिया की ओर से खेलते हुए कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए. इसके अलावा उन्होंने भारत को टी-20 और वनडे विश्वकप में भी जीत दिलायी. धोनी के जन्मदिन पर आपको बताते हैं उनसे जुड़े 7 दिलचस्प तथ्य…Also Read - टीम इंडिया के 2021-22 के सीजन शेड्यूल का ऐलान; न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होगी सीरीज

Also Read - टीम मुश्किल हालात मे थी ऐसे में मुझे जिम्मेदारी उठानी थी: रुतुराज गायकवाड़

पद्मश्री और पद्म भूषण अवॉर्ड से हो चुके हैं सम्मानित – Also Read - जब माही भाई आपके साथ हों तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ती: रुतुराज गायकवाड़

टीम इंडिया के इस दिग्गज खिलाड़ी को भारत सरकार ने 2009 में पद्म श्री अवॉर्ड से सम्मानित किया था. यह भारत सरकार के द्वारा दिये जाने वाला देश का चौथा सबसे बड़ा सम्मान है. इसके बाद साल 2018 में धोनी को पद्म भूषण अवॉर्ड भी दिया गया. यह देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है.

आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर –

धोनी को आईसीसी ने लगातार दो बार वनडे मैचों के लिए प्लेयर ऑफ द ईयर चुना. उन्हें पहली बार 2008 में प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया. इसके बाद 2009 में भी धोनी ने यह उपलब्धि हासिल की.

मैनचेस्टर में विराट – विराट, कार्डिफ में दिखेगा ‘हिटमैन का शॉ’

राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड –

धोनी को भारत सबसे बड़ा स्पोर्ट्स अवॉर्ड राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया जा चुके हैं. उन्होंने साल 2007 और 2008 में यह अवॉर्ड दिया गया था.

धोनी के विकेटकीपिंग रिकॉर्ड्स –

वर्ल्ड क्रिकेट में इस समय धोनी के टक्कर का कोई भी विकेटकीपर नहीं है. उन्होंने साल 2004 से अब तक कुल 499 मैच खेले हैं, जिनमें 178 स्टम्प और 602 कैच आउट किये हैं. वर्ल्ड क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा कैच और स्टम्प आउट का रिकॉर्ड धोनी के नाम ही दर्ज हैं. उनके बाद कुमार संगकारा हैं जो कि काफी पीछे हैं.

महेन्द्र सिंह धोनी के करियर पर सुरेश रैना की भविष्यवाणी, बताया कब तक खेलेंगे इंटरनेशनल मैच

बतौर विकेटकीपर सबसे टेस्ट तेज शतक –

फैसलाबाद में पाक के खिलाफ बतौर विकेट कीपर धोनी ने 148 गेंदों पर शतक लगाया था, जो कि किसी भी भारतीय विकेट कीपर का टेस्ट में सबसे तेज शतक है.

ऑस्ट्रेलिया पर सबसे बड़ी जीत –

धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 21 अक्टूबर 2008 को एक टेस्ट मैच में 320 रन से हराया था. यह भारत की टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया पर सबसे बड़ी जीत थी.

VIDEO: रैना-मुरली संग डांस करते नजर आए कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी

साल 2005 में 145 गेंद पर बनाये 183 रन –

धोनी ने 31 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया. इस मुकाबले में उन्होंने 145 गेंदों का सामना करते हुए 183 रन बनाए थे.