भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी भले ही पिछले कुछ महीनों से मैदान से बाहर है मगर फिर भी उनके चाहने वालों ने उन्हें हर वक्त सर आंखों पर बिठाया है. YouGov द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, एमएस धोनी  ने साल 2019 में भारत में सबसे सम्मान योग्य पुरुषों (Admired Men) की सूची में विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है. धोनी 8.58% का प्रशंसा अंक हासिल कर इस सूची में केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पीछे हैं. पीएम मोदी 15.66% अंक हासिल कर इस लिस्ट में पहले पायदान पर काबिज हैं. वहीं, रतन टाटा (8.02%), बराक ओबामा (7.36%) और बिल गेट्स (6.96%) क्रमशः सूची में तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर कायम हैं.

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर इस सूची में 5.81% के साथ छठे स्थान पर हैं. भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने भी इस लिस्ट में सचिन के बाद 4.46% के प्रशंसा स्कोर के साथ सातवें स्थान पर अपना नाम दर्ज कराया है. अन्य खेल हस्तियों में, पुर्तगाली और जुवेंटस स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का भारत में प्रशंसा स्कोर 2.95% है. सर्वेक्षण के अनुसार, क्रिस्टियानो रोनाल्डो भारत में अर्जेंटीना के सुपरस्टार और वर्ष 2019 में फीफा के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का खिताब जीतने वाले लियोनेल मेसी (2.32%) की तुलना में अधिक प्रशंसनीय हैं.

मेसी और रोनाल्डो में कौन है कप्तान कोहली का फेवरेट

छह बार विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली मैरी कॉम (10.36%) भारत में सबसे अधिक प्रशंसा पाने वाली महिला रहीं हैं. वह इस सूची में जगह बनाने वाली एकमात्र भारतीय महिला खेल व्यक्तित्व भी हैं. सर्वेक्षण के अनुसार, बिल गेट्स दुनिया के सबसे प्रशंसित पुरुष बने हुए हैं, लेकिन दुनिया की सबसे प्रशंसित महिला की बात करें तो मिशेल ओबामा ने एंजेलीना जोली का पीछे छोड़ कर शीर्ष स्थान पाया है.

रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल से टॉप फाइव में कोई भी परिवर्तन देखने को नहीं मिला है. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा दूसरे स्थान पर हैं. वहीं, तीसरे में अभिनेता जैकी चैन, चौथे में राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पांचवीं में व्यवसायी जैक मा का नाम आता है.