नई दिल्ली.  IPL का फाइनल मुकाबला आज चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाना है. मुंबई के वानखेड़े मैदान पर खेले जाने वाले इस हाई वोल्टेज मुकाबले से पहले चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई जिसका मुद्दा सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल का टिकट दिलाने वाले लेग स्पिनर राशिद खान रहे. धोनी की बुलाई इस मीटिंग में CSK के थिंक टैक ने शिरकत किया, जिसमें कोच स्टीफन फ्लेमिंग, बैटिंग कोच माइक हसी शामिल थे. धोनी ने सबके साथ मिलकर राशिद खान की गुगली का तोड़ निकालने का गेम प्लान तैयार किया. Also Read - MI vs CSK Dream11 IPL 2020: महेंद्र सिंह धोनी ने रचा इतिहास,अपनी कप्तानी में CSK को दिलाई 100वीं जीत

Also Read - IPL 2020: विराट कोहली-यशस्वी जायसवाल, 13वें सीजन में इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

राशिद की गुगली पर ‘गंभीर’ बैठक Also Read - 'सामने आने वाली हर चीज को तहस-नहस करने के इरादे से बल्लेबाजी करते थे MS Dhoni'

दरअसल, राशिद खान की गुगली इस पूरे IPL सीजन में विरोधी टीमों के लिए खतरे की तरह मंडराती दिखी है. दूसरे क्वालिफायर में कोलकाता की हार की बड़ी वजह राशिद की गुगली ही थी. खुद धोनी भी राशिद की गुगली का शिकार बन चुके हैं. जी हां, जरा याद कीजिए पहला क्वालिफायर कैसे राशिद खान ने अपनी गुगली से धोनी की गिल्लियां बिखेर दी थी.

pjimage (64)

गुगली पर गच्चा खा जाते हैं धोनी!

धोनी के T20 करियर में ये तीसरी बार था जब वो गुगली पर आउट हुए थे. धोनी अब फाइनल में किसी भी कीमत पर चेन्नई सुपरकिंग्स को हारते नहीं देखना चाहते और इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए वो अपने विकेट का मोल बखूबी समझते हैं. यही वजह है कि उन्होंने CSK के थिंक टैंक के साथ राशिद की गुगली से खुद को बचाए रखने का तोड़ निकाला है ताकि फाइनल मुकाबले में अपनी टीम को जीत दिला सकें.

गुगली पर गेम प्लान की एक और वजह

इन 2 वजहों से IPL फाइनल में सनराइजर्स पर भारी है चेन्नई सुपरकिंग्स का पलड़ा

इन 2 वजहों से IPL फाइनल में सनराइजर्स पर भारी है चेन्नई सुपरकिंग्स का पलड़ा

IPL फाइनल से पहले धोनी के लिए राशिद की गुगली पर गेम प्लान बनाना क्यों जरूरी था अब उसे जरा उनके इस आंकड़े से भी समझिए. दरअसल, धोनी लेग स्पिन को तो अच्छा खेलते हैं . लेग स्पिन के खिलाफ 43.90 का उनका शानदार औसत भी है लेकिन जैसे ही गुगली गिरती है धोनी गच्चा खा जाते हैं. गुगली के खिलाफ धोनी सिर्फ 12 के मामूली औसत से ही रन बना पाए हैं.

गेम प्लान तैयार, आज होगा वार

गुगली लेग स्पिनर का सबसे अहम हथियार होता है, जिसे राशिद खान पूरे IPL टूर्नामेंट के दौरान भरपूर इस्तेमाल करते दिखे हैं. गुगली पर ही उन्हें ज्यादातर विकेट भी अब तक मिले हैं. और, जैसे उन्होंने पहले क्वालिफायर में धोनी को गुगली पर बोल्ड किया हो सकता है कि फाइनल में भी वो इसे CSK के कप्तान साहब के खिलाफ आजमाते दिखे. बस राशिद खान के इसी खतरे से बचने के लिए धोनी ने CSK के थिंक टैंक के साथ हाई लेवल मीटिंग कर राशिद की गुगली से निपटने पर काफी देर तक चर्चा की और इसके खिलाफ सटीक गेम प्लान तैयार किया है. यानी,आज  फाइनल में धोनी बनाम राशिद के बीच का मुकाबला जबरदस्त होने वाला है.