नई दिल्ली : महेन्द्र सिंह धोनी (MS Dhoni) टीम इंडिया (Team India) के दिग्गज खिलाड़ियों की फेहरिस्त में शामिल हैं. यही वजह है कि वो 37 साल से ज्यादा की उम्र में भी क्रिकेट खेल रहे हैं. धोनी ने भारत की टी-20 और वनडे टीम में वापसी की. इससे पहले उन्हें आराम दिया गया था. धोनी न्यूजीलैंड दौरे (Newzealand Tour) पर टीम इंडिया के साथ जायेंगे. जब कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ वनडे मैच खेलेंगे. उन्होंने आखिरी वनडे मुकाबला नवम्बर 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला. जब कि आखिरी टी-20 मैच इंग्लैंड के खिलाफ जुलाई 2018 में खेला. धोनी की वापसी के साथ ही रिषभ पंत वनडे टीम से बाहर हो गए हैं.

दरअसल बीसीसीआई ने सोमवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा की. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम 2019 में 12 जनवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी. जब कि 6 फरवरी से न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलेगी. इन दोनों सीरीज में धोनी खेलेंगे. भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2019 से पहले कुछ वनडे मैच और खेलेगी. ऐसे में धोनी का लगातार खेलना जरूरी होगा. यही वजह है कि उनकी वापसी हुई है.

टीम इंडिया की न्यूजीलैंड दौरे के लिए घोषणा, धोनी-जाधव समेत जानें किसे मिली जगह

धोनी की वनडे टीम में वापसी से रिषभ पंत को बाहर कर दिया गया. हालांकि वो न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज जरूर खेलेंगे. पंत ने आखिरी वनडे मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ अक्टूबर 2018 में खेला. वो वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में भी खेले थे. इस सीरीज में धोनी नहीं खेले थे. उन्हें आराम दिया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक धोनी ने पंत के लिए इस सीरीज में न खेलने का फैसला लिया था. अगर पंत के अब तक रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो उन्होंने 2 वनडे पारियों में 41 रन बनाए. जब कि 10 टी-20 मैचों में 157 रन बनाए हैं.