नई दिल्ली : न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया वनडे सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार को खेलेगी. यह मैच नेपियर में खेला जायेगा. भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी महेन्द्र सिंह धोनी का न्यूजीलैंड में रिकॉर्ड अच्छा रहा है. धोनी के पास इस सीरीज में सचिन तेंदुलकर और वीरेन्द्र सहवाग का एक खास रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. जबकि कप्तान विराट कोहली भी मोहम्मद अजहरूद्दीन और राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. भारत को यहां पांच वनडे मुकाबले खेलने हैं, जिसकी शुरुआत कैसे 23 जनवरी से हो रही है.

दरअसल धोनी ने न्यूजीलैंड में 9 वनडे पारियां खेलते हुए 456 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 5 अर्धशतक जड़े. न्यूजीलैंड में धोनी का सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर नाबाद 84 रन रहा है. उनके पास यहां सचिन और सहवाग के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है. सचिन न्यूजीलैंड में भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 18 पारियों में 652 रन बनाए हैं. जबकि सहवाग ने 12 पारियों में 598 रन बनाए हैं. अगर धोनी पांच मैचों की सीरीज में 196 से ज्यादा रन बना लेते हैं तो वो सचिन और सहवाग को पीछे छोड़कर भारत की ओर से यहां सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जायेंगे.

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया 23 जनवरी से खेलेगी वनडे सीरीज, पढ़ें क्या है पूरा शेड्यूल

कप्तान कोहली के पास अजहर और द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है. कोहली भारत की ओर से न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में 7वें स्थान पर हैं. उन्होंने 5 पारियों में 291 रन बनाए हैं. जबकि अजहर ने 13 पारियों में 336 रन और द्रविड़ ने 12 पारियों में 425 रन बनाए हैं. लिहाजा कोहली 134 से ज्यादा रन बनाते ही इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ देंगे. इस लिस्ट में रविन्द्र जडेजा भी शामिल हैं. जडेजा 344 रन के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

न्यूजीलैंड में धोनी का रिकॉर्ड ‘बंपर’, टीम इंडिया को जीत दिलाएंगे अपने दम पर

बता दें कि नेपियर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 23 जनवरी को खेला जायेगा. जबकि 26 जवनरी को दूसरा वनडे खेला जायेगा. इस तरह सीरीज का आखिरी मुकाबला विलिंगटन में 3 फरवरी को आयोजित होगा. इसके बाद 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेली जायेगी. सीरीज का पहला मैच 6 फरवरी, दूसरा मैच 8 फरवरी और तीसरा मैच 10 फरवरी को खेला जायेगा.