नई दिल्ली : महेन्द्र सिंह धोनी ने दमदार प्रदर्शन के दम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना लोहा मनवाया है. उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में भी इसको कायम रखा है. धोनी की कप्तानी के दम पर ही चेन्नई सुपर किंग्स ने अब तक लीग में तीन बार खिताब हासिल किया और अब आईपीएल 2019 में भी टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है. टीम के प्रदर्शन के पीछे धोनी का भी योगदान है और उनसे जुड़ा एक दिलचस्प रिकॉर्ड भी है. Also Read - RCB vs CSK: कौन हैं रांची के मोनू कुमार जिन्‍हें आज धोनी ने दिया प्‍लेइंग-XI में मौका ?

धोनी आईपीएल 2019 में सबसे अधिक औसत से रन बनाने वाले क्रिकेटर हैं. उनका औसत इतना अधिक है कि उन्हें अगर आईपीएल-12 का डॉन ब्रैडमैन कहा जाए तो गलत नहीं होगा. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट में 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनकी औसत के आसपास भी कोई नहीं है. Also Read - LIVE IPL Score RCB vs CSK : विराट के अर्धशतक के दम पर आरसीबी ने चेन्नई को दिया 146 रन का लक्ष्य

चेन्नई की कप्तानी कर रहे एमएस धोनी ने आईपीएल के मौजूदा सीजन में मंगलवार (23 अप्रैल) से पहले नौ मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में नौ मैचों की सात पारियों में 314 रन बनाए हैं. इनमें 17 चौके और इतने ही छक्के शामिल हैं. धोनी सात पारियों में सिर्फ तीन बार आउट हुए हैं और उनका 104.66 औसत है. उन्होंने 137.11 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में धोनी 12वें नंबर पर हैं. Also Read - एमएस धोनी ने मुझसे कहा था कि लोगों की कभी मत सुनना: मोहम्मद सिराज

VIDEO : गंभीर दुर्घटना का शिकार होने से बचे दीपक चाहर, देखें कैसे गेंद बन सकती थी दुश्मन

आईपीएल-12 में धोनी के बाद सबसे अधिक औसत डेविड वार्नर (David Warner) का है. हैदराबाद के लिए खेलने वाले वार्नर इस लीग में सबसे अधिक 574 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं. उनका औसत 71.75 है. सबसे अधिक औसत के मामले में कोलकाता के लिए खेलने वाले कैरेबियाई स्टार आंद्रे रसेल तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 10 मैचों की नौ पारियों में 65.33 की औसत से 392 रन बनाए हैं. वे लीग में सबसे अधिक छक्के (41) लगाने वाले क्रिकेटर हैं.

कपिल ने की धोनी की तारीफ, माही का खेल में बहुत बड़ा योगदान

आईपीएल के मौजूदा सीजन में सात बल्लेबाजों ने 50 से अधिक औसत से रन बनाए हैं. पहले तीन स्थान पर क्रमश: एमएस धोनी, डेविड वार्नर और आंद्रे रसेल हैं. चौथे नंबर पर आश्चर्यजनक तरीके से स्टुअर्ट बिन्नी हैं. बिन्नी ने इस साल आईपीएल में चार मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों की तीन पारियों में 59.00 की औसत से 59 रन ही बनाए हैं. केएल राहुल (57.00 औसत, 399 रन ) चौथे, जॉनी बेयरस्टो (55.62 औसत, 445 रन) पांचवें और क्रिस गेल (52.62 औसत, 421 रन) छठे नंबर पर हैं.