भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस वर्ष इंग्लैंड एंड वेल्स में आयोजित आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के बाद से टीम इंडिया से विश्राम के तहत बाहर हैं. इस दौरान उनके संन्यास को लेकर भी कयास लगाए जाने लगे.

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने पीठ की सर्जरी के बाद शुरू की ट्रेनिंग, देखें वीडियो

धोनी बुधवार को मुंबई में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे. वहां पर जब पत्रकारों ने धोनी से ये सवाल पूछा कि वह कब तक बाहर रहेंगे तो उन्होंने कहा कि जनवरी तक मत पूछो.’

इस पूर्व कप्तान के एक करीबी सूत्र ने मंगलवार को कहा था कि वह अगले साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाद अपने भविष्य को लेकर फैसला करेंगे.

विंडीज, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से रहे दूर

भारत के जुलाई में इंग्लैंड में खेले गए वनडे विश्व कप से सेमीफाइनल में बाहर होने के बाद से ही धोनी किसी मैच में नहीं खेले हैं. वह वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं गये और इसके बाद दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू श्रृंखलाओं में भी नहीं खेले.

आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान 38 वर्षीय धोनी वेस्टइंडीज के खिलाफ छह दिसंबर से शुरू होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज में भी नहीं खेलेंगे. इस श्रृंखला में 3 टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे खेले जाएंगे.

चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद कह चुके हैं कि पैनल अब भविष्य की तरफ दे रहा है

राष्ट्रीय चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि पैनल अब भविष्य के बारे में सोच रहा है और धोनी आस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए रिषभ पंत जैसे युवा खिलाड़ियों को अधिक मौके देने के उनके इरादों से वाकिफ हैं.

टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर MSK प्रसाद ने धोनी-कोहली से रिश्तों को लेकर दिया बड़ा बयान

धोनी को कुछ दिन पहले झारखंड अंडर-23 टीम के साथ अभ्यास करते हुए देखा गया था जिसके बाद उनकी संभावित वापसी की अटकल लगाई जाने लगी थी.

धोनी की अगुवाई में भारत ने टी20 विश्व कप 2007 और वनडे विश्व कप 2011 में खिताब जीते थे. बीसीसीआई के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली पहले ही कह चुके हैं कि धोनी जिस सम्मान के हकदार हैं उन्हें दिया जाएगा.