भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में से महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के संन्यास को लेकर हो रही चर्चा के बीच टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने ये बयान दिया है कि कुछ भी कयास लगाने से पहले आईपीएल (IPL) का इंतजार करें। और अब खबर आ रही है कि पूर्व कप्तान धोनी भी आईपीएल के बाद अपने भविष्य पर फैसला सुनाएंगे।

भारत के जुलाई में इंग्लैंड में खेले गए वनडे विश्व कप से सेमीफाइनल में बाहर होने के बाद से ही धोनी किसी मैच में नहीं खेले हैं। धोनी वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं गये और इसके बाद दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज भी नहीं खेले। हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए चुनी गई टीम में भी उनका नाम शामिल नहीं किया

धोनी के करीबी सूत्रों ने पीटीआई को दिए बयान में कहा, ‘‘धोनी अगर अपने भविष्य को लेकर कोई फैसला करेंगे तो ऐसा आईपीएल के बाद ही होगा। आप अटकलों पर रोक नहीं लगा सकते क्योंकि वो बहुत बड़ा खिलाड़ी है। वो फिटनेस के लिहाज से बेहतरीन स्थिति में हैं और पिछले एक महीने से कड़ा अभ्यास कर रहे हैं। लेकिन वो आईपीएल से पहले कितने प्रतिस्पर्धी मैच खेलेंगे इसका फैसला उचित समय पर किया जाएगा।’’

राष्ट्रीय चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि पैनल अब भविष्य के बारे में सोच रहा है और धोनी ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए रिषभ पंत जैसे युवा खिलाड़ियों को अधिक मौके देने के उनके इरादों से वाकिफ हैं।

जसप्रीत बुमराह ने नेट प्रैक्टिस के दौरान तोड़ा स्टंप, ट्विटर पर तस्वीर पोस्ट की

हालांकि पंत अब तक मौकों का फायदा नहीं उठा पाए हैं। खराब विकेटकीपिंग और लापरवाह बल्लेबाजी के लिए उनकी लगातार आलोचना होती रही है। वही डीआरएस के फैसले लेने के मामले में भी पंत अभी कमजोर हैं।

टीम इंडिया से बाहर चल रहे धोनी ने अपने संन्यास को लेकर अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है और ना ही भारतीय टीम में वापसी को लेकर कुछ कहा है। फैंस को किसी भी जवाब के लिए आईपीएल के 12वें सीजन के खत्म होने के इंतजार करना होगा।