नई दिल्ली: टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का आखिरी मैच शनिवार को केपटाउन में खेला जायेगा. सीरीज में दोनों टीमों ने एक-एक मैच जीता है. इसलिए यह मुकाबला निर्णयक साबित होगा. यह मैच रिकॉर्ड्स के लिहाज से भी काफी खास होगा. भारत के कप्तान विराट कोहली और महेन्द्र सिंह धोनी टी-20 इंटरनेशनल के कुछ रिकॉर्ड्स बनाने के करीब हैं. यह मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जायेगा. यहां टी-20 फॉर्मेट में अफ्रीकी टीम का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. पढ़ें मैच से जुड़े दिलचस्प रिकॉर्ड्स… Also Read - 4th Test: भारत की बढ़ी मुश्किलें, अब Navdeep Saini भी हुए चोटिल, Rohit Sharma ने पूरा किया ओवर

Also Read - Watch VIDEO: Rohit Sharma ने हवाई छलांग लगाकर लपका कैच, देखते रह गए David Warner

कोहली 2000 टी-20 इंटरनेशनल रन के करीब –  Also Read - Highlights, India vs Australia, 4th Test: ऑस्‍ट्रेलिया की आधी टीम लौटी पवेलियन, T Natarajan ने झटके सर्वाधिक विकेट

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 57 इंटरनेशनल टी-20 मैचों में 1983 रन बनाए हैं. लिहाजा वो इस मैच में 17 रन बनाते ही टी-20 इंटरनेशनल में 2000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन जायेंगे. टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी मार्टिन गुप्टिल के नाम दर्ज है. उन्होंने 75 मैचों में 2271 रन बनाए हैं. वहीं इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर ब्रैडन मैक्कुलम हैं. मैक्कुलम ने 71 मैचों में 2140 रन बनाए हैं. इस लिस्ट में कोहली तीसरे स्थान पर हैं.

NZvENG: टीम के खराब प्रदर्शन पर विलियमसन ने दिया बयान, वनडे सीरीज के लिए पूरी तरह तैयार

धोनी का होगा अर्धशतक –

टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी महेन्द्र सिंह धोनी दुनिया के नंबर 1 विकेटकीपर हैं. इस मैच में उनके नाम एक बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज हो सकता है. माही ने अब तक 88 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में बतौर विकेटकीपर 49 कैच लपके हैं. इस मैच में 1 कैच लेते ही वो अर्धशतक पूरा कर लेंगे.

टी-20 फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड –

केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में दक्षिण अफ्रीका का टी-20 इंटरनेशनल में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. टीम ने यहां अब तक 8 टी-20 मुकाबले खेले हैं, जिनमें 5 मैचों में हार का सामना किया है. संभव है कि यह मैदान टीम इंडिया के लिए लकी साबित हो.

INDvSA: तीसरे टी-20 के बाद ICC देगी कोहली को टेस्ट चैम्पियनशिप गदा

न्यूलैंड्स में पहली बार टी-20 खेलेगी टीम इंडिया –

इस मैदान में टीम इंडिया ने वनडे और टेस्ट मैच तो खेले हैं, लेकिन अभी तक टी-20 मैच नहीं खेला था. लिहाजा भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में न्यूलैंड्स में पहली बार टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलेगी.