नई दिल्ली : अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के अहम सदस्य स्पिनर मुजीब उर रहमान ने मंगलवार को कहा कि उनके देश की पहले की टीम में और मौजूदा टीम में काफी अंतर है. मुजीब के मुताबिक पहले वाली टीम से ठीक उलट मौजूदा टीम अब जहां भी जाती है, जीतने का मकसद लेकर जाती है. मुजीब ने कहा है कि इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप में उनकी टीम सेमीफाइनल तक का सफर तय करने के इरादे से उतरेगी.

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम और अमूल के बीच हुए करार की घोषणा के मौके पर भारत आए मुजीब ने कहा कि अब अफगानिस्तान की टीम किसी भी टूर्नामेंट में सिर्फ हिस्सा लेने नहीं जाती बल्कि जीतने जाती है. उन्होंने कहा, “इससे पहले जब अफगानिस्तान विश्व कप वगैरह जैसे बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेती थी, तब उसे कुछ समझा नहीं जाता था. हम बस अपने कोटे के मैच खेलने जाते थे. अब हम एक अलग टीम हैं, इसलिए हम अब सिर्फ खेलने नहीं, जीतने जाते हैं और इंग्लैंड में हम पूरी कोशिश करेंगे कि सेमीफाइनल तक पहुंच सकें. ”

मुजीब आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब से खेलते हैं. बीते साल वह पहली बार आईपीएल में खेले थे और अपने दमदार प्रदर्शन से सुर्खियों में रहे थे, लेकिन इस सीजन वह ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाए इसमें उनकी कंधे की चोट भी एक अहम वजह रही. मुजीब ने कहा, “आईपीएल की शुरुआत में मुझे चोट थी. फिर मैंने मैच खेले और अब मैं पूरी तरह से फिट हूं. पूरे जोश में हूं कि मैं विश्व कप में खेलूंगा. मैंने पहला सीजन अच्छा खेला. दूसरा सीजन भी अच्छा रहा, लेकिन कभी कभी दिन बुरा हो जाता है तो यह खेल का हिस्सा है, लेकिन मैं हमेशा पूरी तैयारी के साथ आता हूं. ”

World Cup 2019: दक्षिण अफ्रीका को झटका, दिग्गज खिलाड़ी चोटिल होकर बाहर

मुजीब ने कहा कि वह जब आईपीएल खेल रहे थे तब उनका पूरा ध्यान आईपीएल पर था और वह विश्व कप के बारे में नहीं सोच रहे थे और न ही क्रिकेट के महाकुंभ को लेकर उन्होंने किसी से बात की. 18 साल के इस मिस्ट्री स्पिनर ने कहा, “आईपीएल एक अच्छा प्लेटफॉर्म है. मैं दो साल से इसमें खेल रहा हूं. इस दौरान मैंने काफी कुछ सीखा है. मैंने उन्हीं खिलाड़ियों को आईपीएल में गेंदबाजी की है, जिनको मुझे विश्व कप में करनी हैं. आईपीएल में ज्यादा सफर (ट्रेवल) होता है तो ज्यादा सोचने का मौका नहीं मिलता है. ”

दाएं हाथ के इस स्पिनर ने कहा, “आईपीएल में खेलते हुए मेरा पूरा ध्यान आईपीएल पर ही था. विश्व कप के बारे में मैंने किसी से बात नहीं की है, लेकिन मैंने इंग्लैंड में क्रिकेट खेली है. मुझे मालूम है कि मुझे कहां गेंदबाजी करनी है. सबसे अहम बात यह है कि मुझे सही जगह गेंद डालनी है. मैंने इंग्लैंड में गेंदबाजी की है. हम जब वहां एक टीम के तौर पर जाएंगे और उस दौरान हमारा टीम प्रबंधन जिस तरह से रणनीति बनाएगा और जो मुझसे करने को कहेगा वो मैं कर सका तो मैं अच्छा करूंगा. ”

CSKvsMI: चेन्नई की प्लेइंग इलेवन में होगा बदलाव, इस खिलाड़ी की मुंबई के खिलाफ वापसी

मुजीब ने पंजाब के कप्तान और भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा रविचंद्रन अश्विन की तारीफ करते हुए कहा कि अश्विन के साथ उन्होंने बीते दो साल में काफी कुछ सीखा. अफगानी खिलाड़ी ने कहा, “अश्विन एक अच्छे गेंदबाज हैं. वो अच्छी तरह से कैरम गेंद फेंकते हैं. मैंने उनके साथ काफी कुछ सीखा है, काफी बात की है. मेरी कोशिश रहेगी कि उनके साथ जो मैंने सीखा है उसे मैं अपने खेल में लागू कर सकूं. “