Mumbai-Indians-celebrate-fall-of-a-wicket-8Also Read - राजस्थान रॉयल्स के लिए अच्छा निवेश हो सकते हैं युवा यशस्वी जायसवाल: इरफान पठान

मुंबई इंडियंस टीम ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल-8 के एक बेहद रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को पांच रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस ने प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीद बरकरार रखी है। इस जीत के साथ टीम 13 मैचों में 14 अंकों के साथ अंकतालिका में चौथे पायदान पर पहुंच गई है। नाइट राइडर्स के 13 मैचों में 15 अंक हैं और वह अंकतालिका में दूसरे पायदान पर है। Also Read - केएल राहुल, राशिद खान को अप्रोच करने पर पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद ने बीसीसीआई से की लखनऊ फ्रेंचाइजी की शिकायत

बहरहाल, मुंबई इंडियंस द्वारा दिए गए 172 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे नाइट राइडर्स को आखिरी ओवर में 12 रनों की दरकार थी। कीरन पोलार्ड ने हालांकि इस आखिरी ओवर में केवल छह रन देकर और बेहद महत्वपूर्ण यूसुफ पठान (52) का विकेट हासिल कर मैच मुंबई इंडियंस के नाम कर दिया। Also Read - IPL 2022 retention: पठान ने कहा- विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल के साथ युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज को रीटेन करेगी RCB

लक्ष्य का पीछा करते हुए नाइट राइडर्स निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 166 रन ही बना सके। पठान ने 37 गेंदों की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए और सातवें बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे।

आखिरी ओवर की पहली गेंद पर पठान के पवेलियन लौटने के बाद पीयूष चावला और बल्लेबाजी करने उतरे उमेश यादव पर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने का दारोमदार था। उमेश यादव ने दूसरी गेंद पर चौका और फिर अगली गेंद पर एक रन लिया। चावला लेकिन आखिरी तीन गेंदों पर कोई भी रन नहीं जुटा सके।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा (25) और कप्तान गौतम गंभीर (38) ने पहले विकेट के लिए 33 गेंदों में 45 रनों की साझेदारी कर नाइट राइडर्स को ठोस शुरुआत दिलाई। छठे ओवर की तीसरी गेंद पर हरभजन सिंह ने उथप्पा को लसिथ मलिंगा के हाथों कैच कराकर नाइट राइडर्स को पहला झटका दिया। इसके बाद इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर मनीष पांडे (1) भी दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से दूसरे विकेट के रूप में पवेलियन लौट गए।

एक ही ओवर में मिले दो झटकों के बाद गंभीर और पठान ने पारी आगे बढ़ाने की कोशिश की और अगले 31 गेंदों में 42 रन जोड़कर एक बार फिर मुंबई इंडियंस को बैकफुट पर ला दिया।

ऐसे मौके पर जब मुंबई इंडियंस तेजी से लक्ष्य की ओर बढ़ते दिख रहे थे, जगदीश सुचित ने गंभीर को बोल्ड कर नया रोमांच ला दिया। गंभीर के बाद शाकीब अल हसन (23) और पठान ने मिलकर 30 रन जोड़े। मैच के बेहद अहम मोड़ पर हालांकि विनय कुमार ने शाकिब को भी पवेलियन की राह दिखा दी।

पिछले कई मौकों पर नाइट राइडर्स की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले आंद्रे रसेल (2) का बल्ला भी नहीं चला।

इससे पूर्व, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए।

एक समय 11.4 ओवर में 79 रनों पर चार विकेट खोकर बेहद दबाव में नजर आ रहे मुंबई इंडियंस के लिए कीरन पोलार्ड (33 नाबाद) और हार्दिक पांड्या (61 नाबाद) ने पांचवें विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी की। आखिरी पांच ओवरों में दोनों बल्लेबाजों ने 72 रन जोड़े।

कप्तान रोहित शर्मा ने 30 रनों की पारी खेली। हर्दिक ने 31 गेंदों की पारी में आठ चौके और दो शानदार छक्के जमाए।

बहरहाल, नाइट राइडर्स की ओर से उमेश यादव और मोर्ने मोर्कल ने कसी हुई गेंदबाजी के साथ शुरुआत की। इसकी बदौलत सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल (21) और लेंडल सिमंस (14) 4.2 ओवरों में पहले विकेट के लिए केवल 29 रन ही जोड़ सके।

पाथिर्व को चौथे ओवर में 16 रनों के व्यक्तिगत योग पर एक जीवनदान मिला। मोर्कल के इस ओवर में उमेश यादव ने पार्थिव का कैच छोड़ा।

नाइट राइडर्स के लिए हालांकि यह कैच छोड़ना ज्यादा महंगा साबित नहीं हुआ। हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर पार्थिव को पवेलियन भेज कर टीम को पहली सफलता दिलाई।

अगले ही ओवर में मोर्कल ने सिमंस को भी मनीष पांडे के हाथों कैच करा दिया। सातवें ओवर में मुंबई इंडियंस को तीसरा झटका लगा और अंबाती रायडू केवल दो रनों की पारी खेल लॉन्ग ऑफ पर आंद्रे रसेल को कैच थमा बैठे। इसके बाद रोहित शर्मा को सुनील नरेन ने पवेलियन की राह दिखाई

नाइट राइडर्स की ओर से शाकिब ने दो जबकि मोर्कला और नरेन ने एक-एक सफलता हासिल की।

मुंबई इंडियंस अब अपना आखिरी लीग मुकाबला रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेंगे। वहीं, नाइट राइडर्स शनिवार को राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेंगे।