मुंबई इंडियंस ने रविवार को खेले गए रोमांचक आईपीएल फाइनल में पुणे सुपरजाएंट को 1 रन से हराकर तीसरी बार आईपीएल खिताब जीत लिया. जीत के लिए मिले 130 रन के लक्ष्य के जवाब में पुणे की टीम 20 ओवरों में 6 विकेट पर 128 रन ही बना सकी.

रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई की टीम ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीता. रोहित शर्मा तीन खिताब जीतने वाले पहले कप्तान और मुंबई तीन आईपीएल जीतने वाली पहली टीम बन गई. इससे पहले उसने 2013 और 2015 में भी खिताब जीता था.

पुणे को आखिरी ओवर में जीत के लिए 11 रन की जरूरत थी. पहली गेंद पर मनोज तिवारी ने चौका जड़ा अगली दो गेंदों पर लेकिन मिशेल जॉनसन ने मनोज तिवारी (7) और स्टीव स्मिथ (51) को आउट कर दिया. चौथी गेंद पर वॉशिंगटन सुंदर ने एक बाई रन लिया, पांचवी गेंद पर डेन क्रिस्चियन ने 2 रन लिए. अब आखिरी गेंद पर जीत के लिए 4 रन की जरूरत थी लेकिन क्रिस्चियन दो रन ही बना सके और पुणे मैच एक रन से हार गई. (IPL 2017: कायम रहा रोहित शर्मा का ये रिकॉर्ड, मुंबई इंडियंस फिर बन गई चैंपियन!)

मिशेल जॉनसन ने आखिरी ओवर में 2 विकेट झटकते हुए पुणे से जीत छीन ली (bcci)

मिशेल जॉनसन ने आखिरी ओवर में 2 विकेट झटकते हुए पुणे से जीत छीन ली (bcci)

 

पुणे के लिए कप्तान स्टीव स्मिथ ने सबसे अधिक 50 गेंदों में 51 रन की पारी खेली जबकि अजिंक्य रहाणे ने 38 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 40 रन की पारी खेली. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की लेकिन इनके अलावा और कोई बल्लेबाज चल नहीं सका. धोनी नाकाम रहे और 13 गेंदों में 10 रन ही बना सके.

मुंबई के लिए मिशेल जॉनसन ने 4 ओवर में 26 रन देकर 3 विकेट और जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट झटके, जबकि कर्ण शर्मा ने अपने 4 ओवर में महज 18 रन दिए और पुणे को लक्ष्य से 1 रन पहले रोक दिया.(IPL 2017: जानिए आईपीएल इतिहास के सबसे ‘रोमांचक फाइनल ओवर’ की हर गेंद की कहानी)

पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ ने 51 रन की शानदार पारी खेली लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके (bcci)

पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ ने 51 रन की शानदार पारी खेली लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके (bcci)

 

इससे पहले मुंबई इंडियंस की टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 129 रन ही बना सकी. जयदेव उनादाकट, एडम जंपा और डेन क्रिस्चियन ने 2-2 विकेट झटकते हुए मुंबई को आईपीएल फाइनल के सबसे कम स्कोर पर रोक दिया.

मुंबई के लिए क्रुनाल पंड्या ने सबसे अधिक 38 गेंदों पर 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 47 रन की पारी खेली. मुंबई की टीम शुरू से ही संघर्ष करती रही और एक समय उसके 7 विकेट 79 रन पर ही गिर गए थे. (IPL 2017 फाइनल: जयदेव उनादकट ने पकड़ा यादगार कैच, एक ही ओवर में झटके दो विकेट)

मुंबई के लिए क्रुनाल पंड्या ने सबसे अधिक 38 गेंदों पर 47 रन बनाए (bcci)

मुंबई के लिए क्रुनाल पंड्या ने सबसे अधिक 38 गेंदों पर 47 रन बनाए (bcci)

 

लेकिन इसके बाद क्रुनाल पंड्या ने मिशेल जॉनसन (14 गेंदों पर 13) रन के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 50 रन की शआनदार साझेदारी करते हुए मुंबई को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा दिया. (IPL 2017 फाइनल: मुंबई के दोनों ओपनर नहीं हुए जीरो पर आउट, इस बुरे रिकॉर्ड से मुंबई ने छुड़ाया अपना पीछा)