नई दिल्ली : टीम इंडिया के ओपनर खिलाड़ी रोहित शर्मा जब मैदान में उतरते हैं तब अच्छे-अच्छे गेंदबाजों के पसीने छूट जाते हैं. अगर रोहित को शुरुआती कुछ ओवरों में आउट कर दिया तब तो ठीक नहीं, वर्ना उन्हें रोकना किसी के लिए बेहद मुश्किल हो जाता है. रोहित के बैटिंग रिकॉर्ड्स इस बात की गवाही देते हैं. हालांकि ऑस्ट्रेलिया रोहित को रोकने के लिए प्लान तैयार कर रही है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 21 नवंबर से टी-20 सीरीज खेली जायेगी. इस सीरीज पहले नाथन कूल्टर नाइनल ने प्लान का जिक्र किया.

उसे सटीक इनस्विंगर से स्टंप के ठीक सामने पगबाधा करो या फिर शॉर्ट पिच गेंदों से उसकी परीक्षा लो – टीम इंडिया के दिग्गज बैट्समैन रोहित के लिए ऑस्ट्रेलिया इस तरह की रणनीति अपना सकता है और इसका खुलासा तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल ने किया है. भारतीय कप्तान विराट कोहली के अलावा रोहित अन्य बल्लेबाज है जो बुधवार से शुरू होने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के काफी सरदर्द पैदा कर सकते हैं.

कूल्टर नाइल ने सोमवार को गाबा में कहा, ‘‘वह अविश्वसनीय खिलाड़ी है. उसका रिकॉर्ड इसका गवाह हैं. उसका विश्व भर में शानदार रिकॉर्ड है इसलिए निश्चित तौर पर उस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन हमें भी उसके खिलाफ नयी गेंद से थोड़ी सफलता मिली है. मुझे याद है कि पिछली बार डोर्फ (जैसन बेहरनडोर्फ) ने उसे पगबाधा आउट किया था. हम फिर से ऐसा करने की कोशिश करेंगे.’’

PAKvsNZ: न्यूजीलैंड ने रोमांचक मैच में पाक को 4 रन से हराया, भारत में जन्मे खिलाड़ी ने दिलायी जीत

कूल्टर नाइल इसके अलावा रोहत को शॉर्ट पिच गेंदे करने को लेकर भी उत्साहित हैं. रोहित का ऑस्ट्रेलिया में प्रभावशाली रिकॉर्ड रहा है. पिछले आठ वर्षों में उन्होंने यहां 62.31 की औसत से 810 रन बनाये हैं. बायें हाथ का तेज गेंदबाज जैसन ऑस्ट्रेलिया का तुरूप का इक्का हो सकता है. उन्होंने पिछले साल गुवाहाटी में खेले गये टी20 में भारतीयों को परेशान करके 21 रन देकर चार विकेट लिये थे. उन्होंने भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा जिनमें रोहित और कोहली भी शामिल थे.

एडम गिलक्रिस्ट ने विराट कोहली को दिए स्पेशल टिप्स, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बना जीत का गेम प्लान

कूल्टर नाइल ने कहा, ‘‘हर कोई जानता है कि वह शुरू में गेंदबाजी करने का अच्छा विकल्प है. वह यहां गेंद को स्विंग कराएगा. आज की परिस्थितियां बहुत अच्छी हैं और उम्मीद है कि उस दिन (बुधवार) भी ऐसी ही परिस्थितियां होंगी. गेंद जल्दी स्विंग होगी. उम्मीद है कि हम अपने मौकों का फायदा उठाएंगे क्योंकि वह निश्चित तौर पर कुछ मौके बनाएगा.’’