दिल्ली की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले नवदीप सैनी को वेस्ट इंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में नेट गेंदबाज़ के रूप में शामिल किया गया है. सैनी ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन पिछले कई मैचों में किया है. हाल ही में सैनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ फ्लोरिडा में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था और अपने पहले मैच ही मैन ऑफ़ द मैच का खिताब अपने नाम करने में वे सफल हुए.

सैनी की कुशलता को देख बीसीसीआई ने उन्हें आईसीसी विश्व कप के दौरान भी भारतीय टीम के नेट गेंदबाज़ एवं भुवेनश्वर कुमार के कवर के रूप में टीम में शामिल किया था. विगत कई वर्षों से सैनी अपनी गेंदबाज़ी से अपना लोहा मनवाने में भी कामयाब रहे हैं.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘हां, नवदीप सैनी को टीम प्रबंधन ने टेस्ट श्रृंखला के लिये भी टीम के साथ बने रहने के लिये कहा है. वह मुख्य रूप से नेट गेंदबाज के रूप में टीम के साथ रहेंगे. वे भविष्य को ध्यान में रखते हुए उसे टेस्ट प्रारूप के लिये तैयार करना चाहते हैं.’’

सैनी ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ अभ्यास मैच में छह ओवर भी किये ताकि इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव को थोड़ा आराम मिल सके. मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार ने पहली पारी में गेंदबाजी नहीं की.

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, ‘‘सैनी पिछले कुछ वर्षों से प्रथम श्रेणी मैचों में अच्छा प्रदर्शन करता रहा है. उसके पास तेजी है और वह गेंद को हवा में और पिच से मूवमेंट दिलाने की काबिलियत रखता है. अगर उसे अच्छी तरह से तैयार किया जाता है तो इससे शीर्ष क्रिकेट के लिये हमारे तेज गेंदबाजों की संख्या ही बढ़ेगी. टीम प्रबंधन की अभी उसको लेकर यही सोच है.