रियल कश्मीर फुटबॉल क्लब (Real Kashmir FC) आई-लीग ( I-League) में खेलने वाला कश्मीर का पहला क्लब है.  इस क्लब ने 2017-18 में आई-लीग के सेकेंड डिविजन का खिताब जीतने के बाद 2018-19 सीजन में फर्स्ट डिविजन में ना केवल जगह बनाई बल्कि अपने बेहतरीन खेल से सबका दिल जीत लिया.  टीम तीसरे स्थान पर रही थी.

Syed Mushtaq Ali T20: दीपक चाहर ने तीन दिन में ली दो हैट्रिक, एक ओवर में चटकाए 4 विकेट

रियल कश्मीर फुटबॉल क्लब के डिफेंडर मोहम्मद हमद (Muhammad Hamad) का कहना है कि उनकी टीम ने कभी सपने भी नहीं सोचा था कि उन्हें प्रतिष्ठित आई-लीग जैसे टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिलेगा.  हमद ने विशेष बातचीत में कहा कि उनकी टीम की नजरें अगले सीजन में खिताब जीतने पर लगी हुई है.

बकौल हमद, ‘ जब हमने सेकेंड डिविजन से शुरुआत की थी तब हमें उम्मीद नहीं थी कि हम आई-लीग में खेलेंगे.  हमें लगता था कि ये हमारे लिए काफी दूर की बात है.  हम सोचते थे कि हमारे लिए आई-लीग के लिए क्वालीफाई करना आसान नहीं है.  सेकेंड डिविजन में जब हम मैच जीतते चले गए और फाइनल भी जीत लिए तब हम सीजन खत्म होने के बाद अपने घर चले गए.  हमें उस समय भी विश्वास नहीं हो रहा था कि हम आई-लीग में खेलने वाले हैं. ‘

IND v BAN : डे-नाइट टेस्ट से पहले इंदौर में पिंक बॉल से ट्रेनिंग करेगी टीम इंडिया

जम्मू कश्मीर में धारा 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाने के बाद प्रतिबंधों के कारण आम लोगों का जीवन भले ही प्रभावित हुआ होगा लेकिन आई लीग की टीम रियल कश्मीर के लिए यह स्थिति फायदेमंद साबित हुई क्योंकि इससे उसके खिलाड़ियों को एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझने में मदद मिली.

घरेलू मैचों की जर्सी हुई लॉन्च, मस्कट भी आया सामने 

खेल सामग्री बनाने वाली एडिडास ने मंगलवार को रियल कश्मीर ने घरेलू मैचों की जर्सी लॉन्च (2020 home jersey, UNREAL FANS OF REAL KASHMIR) की और पहली बार अपना सिंबा नाम से मस्कट पेश किया.  इस मौके पर टीम के सह मालिक संदीप चट्टू, कोच डेविड रोबर्टसन के साथ मोहम्मद हमद और कैलम हिग्गिनबाथम मौजूद थे.  एडिडास 2018 से इस क्लब को किट और खेल सामग्री मुहैया करा रहा है और यह इस क्लब का ऑफिशियल पार्टनर भी है.

सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है सिंबा

‘स्नो लेपर्ड्स’ (Snow Leopards) नाम से विख्यात इस क्लब ने आई-लीग के नए सीजन के लिए सिंबा को अपना मस्कट बनाया है, जो  एक स्नो लेपर्ड है.  सिंबा इस क्लब की सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है.

डेब्यू आई-लीग में रियल कश्मीर ने 10 मैच जीते

रियल कश्मीर ने आई-लीग में पिछले साल डेब्यू किया था.  इस दौरान उसने कुल 20 मैच खेले जिसमें उसे 10 में जीत मिली.  टीम तीसरे स्थान पर रही थी.  इस साल रियल कश्मीर ने डूरंड कप के फानल में जगह बनाई थी.

आई-लीग के आगामी सीजन में रियल कश्मीर संभवत: तीन मैच अपने घर में खेलेगी.  हमद का कहना है कि घरेलू मैचों को लेकर स्थानीय लोगों में खासा उत्साह है.  उन्होंने बताया, ‘ हम जहां भी जा रहे हैं लोग हमसे पूछ रहे हैं कि इस बार आप अपने घर में कितने मैच खेल रहे हैं.  खासकर युवाओं में काफी जोश है. ‘