टॉम लेथम (103) और रॉस टेलर (95) की दमदार बैटिंग की बदौलत न्यूजीलैंड ने रविवार को मुंबई के वानखेड़े में स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे में भारत को 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. जीत के लिए मिले 281 रन के जवाब में न्यूजीलैंड ने टॉम लेथम (103) और रॉस टेलर (95) के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 200 रन की जोरदार साझेदारी की बदौलत जीत का लक्ष्य एक ओवर बाकी रहते ही 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया. टॉम लेथम को उनकी नाबाद शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

इन दोनों ने एक समय 80 रन के स्कोर पर 3 विकेट गंवाकर मुश्किल में नजर आ रही न्यूजीलैंड टीम के लिए चौथे विकेट के लिए शानदार साझेदारी की और जीत दिलाई. लेथम 102 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्के की मदद से 103 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि टेलर 100 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 95 रन बनाकर आउट रहे और 49वें ओवर में आउट हुए. लेथम ने 95 गेंदों में 8 चौकों और 2 छक्कों की मदद से वनडे में अपनी चौथी सेंचुरी जमाई. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी करते हुए वानखेड़े में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया. रॉस टेलर ने 95 रन की पारी खेलते हुए वनडे में भारत के खिलाफ भारत में अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाया.

टॉम लेथम ने 95 गेंदों में शानदार नाबाद शतक जमाया (Getty)

टॉम लेथम ने 95 गेंदों में शानदार नाबाद शतक जमाया (Getty)

 

घर में कोहली के शतक के बावजूद पहली बार हारा भारत

ये अपनी धरती पर कोहली के शतक के बावजूद भारत की वनडे में पहली हार है.  साथ ही ये भारत की 2013 के बाद से अपने घर में पहले बैटिंग करते हुए वनडे में पहली हार है.  ये वानखेड़े में लक्ष्य का पीछा करते हुए किसी भी टीम की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल में श्रीलंका को 272 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए हराया था. ये न्यूजीलैंड की भारत के खिलाफ वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत भी है.

फिर चला हार्दिक पंड्या का जादू, मुंबई वनडे में अपने नाम किया ये कमाल का रिकॉर्ड

फिर चला हार्दिक पंड्या का जादू, मुंबई वनडे में अपने नाम किया ये कमाल का रिकॉर्ड

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर विराट कोहली (121) के 31वें शतक की बदौलत 50 ओवर में 8 विकेट पर 280 रन बनाए. कोहली ने 111 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से अपने करियर का 31वां शतक ठोका और रिकी पॉन्टिंग का रिकॉर्ड तोड़ा. अब वनडे में वह सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वह दूसरे नंबर पर हैं और उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही हैं, जिन्होंने 49 शतक लगाए हैं.

कोहली के अलावा भारत के लिए दिनेश कार्तिक ने 37, भुवनेश्वर कुमार ने 26 और धोनी ने 25 रन की पारी खेली. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सबसे अधिक 4 विकेट और टिम साउदी ने 3 विकेट लिए.