नई दिल्ली. न्यूजीलैंड ने श्रीलंका का सूपड़ा साफ करते हुए वनडे सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमा लिया है. तीसरे और आखिरी वनडे में रॉस टेलर और  हेनरी निकोल्स की शतकीय पारियों और दोनों के बीच चौथे विकेट के लिये हुई 154 रन की साझेदारी के दम पर न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 115 रन से मात दी. टॉस हार कर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में चार विकेट पर 364 रन बनाये जो नेल्सन के सैक्सटन ओवल मैदान में नया रिकार्ड है. श्रीलंका की टीम 41.4 ओवर में 249 रन पर आउट हो गयी.

कीवी टीम की दमदार बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही और पांचवें ओवर तक में टीम ने दोनों सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और कोलिन मुनरो का विकेट गंवा दिया. ये दोनों विकेट श्रीलंका के कप्तान लसिथ मलिंगा ने लिये, जिन्होंने इस मैच में 93 रन देकर 3 विकेट लिए.  इसके बाद कप्तान केन विलियमसन ने टेलर के साथ तीसरे विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी कर टीम को बेहतर स्थिति में पहुंचाया. विलियम्सन ने 55 रन बनाए. विलियमसन के आउट होने के बाद टेलर और निकोल्स ने आतिशी बल्लेबाजी कर टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया. टेलर ने 131 गेंद की पारी में नौ चौके और चार छक्के लगाये।.निकोल्स ज्यादा आक्रामक रहे जिन्होंने 80 गेंद की नाबाद पारी में 12 चौके और तीन छक्के लगाये.

श्रीलंका का ‘लचर’ खेल

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका को सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरूआत दिलायी लेकिन निरोशन डिक्वेला(46), धनंजय डिसिल्वा (36) और कुशल परेरा (43) अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके. कुशल मेंडिस बिना स्ट्राइक मिले ही रन आउट हो गये. पिछले मैच में आतिशी शतकीय पारी खेलने वाले तिसारा परेरा ने हालांकि टीम को मैच में वापस लाने की कोशिश की लेकिन उनके आउट होते ही पारी लड़खड़ा गयी. परेरा ने 63 गेंद में सात चौके और तीन छक्के की मदद से 80 रन बनाये. न्यूजीलैंड की ओर से लॉकी फर्ग्यूशन ने चार और ईश सोढ़ी ने तीन विकेट लिये.

कीवियों को टीम इंडिया का इंतजार

श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने के बाद कीवी टीम को अब अगली वनडे सीरीज टीम इंडिया के साथ 23 जनवरी से खेलनी है.