नई दिल्ली : टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का पहला मैच वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में बुधवार को खेला जायेगा. वनडे सीरीज में जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम की नजर टी-20 सीरीज पर होगी. अगर वेस्टपैक स्टेडियम के रिकॉर्ड्स को देखें तो यहां न्यूजीलैंड का टी-20 में प्रभावी प्रदर्शन रहा है. भारत इस मैदान में करीब 10 साल बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 खेलेगा. उसने यहां खेले एक मात्र मैच में हार का सामना किया था.

दरअसल न्यूजीलैंड के लिए वनडे में हार के बाद टी-20 में बेहतर प्रदर्शन करना थोड़ा चुनौतीपूर्ण होगा. लेकिन रिकॉर्डस को देखें तो वेस्टपैक मैदान पर किवी टीम का पलड़ा भारी नजर आता है. न्यूजीलैंड ने यहां अब तक 9 टी-20 मुकाबले खेले हैं, जिनमें से 6 मैचों में जीत हासिल की है. जबकि 3 मैचों में हार का सामना किया है. उसने यहां भारत को भी हराया है. लेकिन अब टीम और स्थिति दोनों बदल गई है. लिहाजा यह देखना होगा कि किवी टीम किस तरह का प्रदर्शन करती है.

टी-20 सीरीज से पहले न्यूजीलैंड को झटका, दिग्गज खिलाड़ी चोटिल होकर टीम से बाहर

दिलचस्प यह भी है कि भारत वेस्टपैक स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ करीब 10 साल बाद टी-20 मैच खेलेगा. इससे पहले उसने फरवरी 2009 में एक मात्र मुकाबला खेला था, जिसमें भारत को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने 149 रन बनाए थे. इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 5 विकेट खोकर मैच जीत लिया. हालांकि भारत ने हाल ही में एक वनडे खेला है. इसमें न्यूजीलैंड को उसने हराया.