मौजूदा विजय ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) में दोहरा शतक जड़ने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson)की बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टी-20 सीरीज (T20 Series) के लिए टीम इंडिया में वापसी हुई है.

Under-19 World Cup 2020 : श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले से आगाज करेगी टीम इंडिया

चार साल बाद नेशनल टीम में वापसी करने वाले इस विकेटकीपर को कई बार निराशा हाथ लगी है लेकिन बावजूद इसके सैमसन को इससे कोई परेशानी नही है.

सैमसन ने 19 साल की उम्र में अपना पहला और अंतिम टी-20 इंटरनेशनल मैच जिम्बाब्वे दौरे पर जुलाई, 2015 में खेला था.

अनुशासनहीनता के कारण केरल टीम से बाहर कर दिए गए थे

इसके बाद से संजू सैमसन के लिए सफर उतार-चढ़ावों भरा रहा है जिन्हें अनुशासनहीनता के आधार पर केरल टीम से भी बाहर कर दिया गया था. वह निरंतर अच्छा प्रदर्शन भी नहीं कर सके और इस बीच उनकी फिटनेस भी अच्छी नहीं रही. इस दौरान उन्होंने बेहतरीन पारियां भी खेलीं. इसी तरह की एक पारी इस महीने में विजय हजारे ट्रॉफी में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर से रही जिसमें उन्होंने नाबाद 212 रन बनाए.

बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली को T20 में आराम, शिवम दूबे पहली बार टीम में, संजू सैमसन की वापसी

सैमसन अब 24 साल के हैं और उन्होंने पीटीआई से कहा, ‘आपने सही कहा कि यह मेरे लिए उतार-चढ़ाव भरा सफर रहा. अगर आपका करियर सुरक्षित और आसान राह वाला रहता है तो आप बहुत कम चीजें सीखते हो. मैंने पिछले चार से पांच वर्षों में काफी चीजें सीखी हैं अगर आप काफी बार विफल होते हो तो आप जानते हो कि कैसे फिर से वापसी की जाये और कैसे सफल हुआ जाये. मैं अपनी जिंदगी में काफी बार विफल हुआ हूं इसलिये मैं जानता हूं कि कैसे उठकर अच्छा प्रदर्शन किया जाये. यह मेरे लिये फायदे की चीज रही.’

कोहली को बांग्लादेश के खिलाफ टी20 श्रृंखला से बाहर रखा गया है जिससे सैमसन के विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर खेलने की उम्मीद है जिसमें पंत विकेटकीपिंग करेंगे.

मुझे कोई पछतावा नहीं’

पहले सैमसन का खुद से काफी ऊंची उम्मीदें रहती थीं लेकिन अब ऐसा नहीं है. उन्होंने कहा, ‘मुझे कोई पछतावा नहीं है. जैसा कि मैंने कहा कि मैं काफी उतार-चढ़ाव से गुजरा हूं. मुझे खुद से काफी ज्यादा उम्मीदें रहती थी कि मुझे बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए था. लेकिन अब मैं समझ गया हूं कि हर चीज का अपना समय होता है और आपको अपनी बारी का संयम से इंतजार करना होता है.’

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मैच 3 नवंबर को खेला जाएगा.