नई दिल्ली। टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी करते हुए ट्रेंट ब्रिज टेस्ट 203 रनों से बड़ी जीत दर्ज की. इंग्लैंड पर भारत की जीत में सबसे मुख्य भूमिका निभाई कप्तान विराट कोहली ने. वह पहली पारी में शतक से चूके लेकिन दूसरी पारी में 103 रनों की पारी खेली. शानदार बल्लेबाजी के लिए कोहली को मैन ऑफ द मैच दिया गया. विराट कोहली ने पूरी टीम की तरफ से इस जीत को केरल बाढ़ पीड़ितों को समर्पित किया. बता दें कि केरल में आई बाढ़ में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त है.Also Read - IND vs SA: Virat Kohli ने तोड़ा Sachin Tendulkar का रिकॉर्ड, विदेशों में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय

Also Read - 'लंबे समय तक कप्तान रहने के बाद सिर्फ एक खिलाड़ी के रूप में खेलना विराट कोहली के लिए आसान नहीं होगा'

Also Read - कप्तानी से हटने के बाद अब आपको Virat Kohli का और भी उम्दा रूप देखने को मिलेगा: Dale Steyn

दूसरी पारी में विराट का शतक

पहले मैच में भी विराट कोहली ने शतक जमाया था और आखिरी तक टिककर टीम को जीत दिलाने की पुरजोर कोशिश की थी. आखिरी पारी में वह टीम को जीत के मुहाने तक ले गए थे. लेकिन उनके आउट होते ही टीम को नजदीकी हार का सामना करना पड़ा. हालांकि दूसरे टेस्ट मैच में भारत को एक पारी और रनों से हार झेलनी पड़ी. इस मैच में कोहली सहित सभी बल्लेबाज फ्लॉप रहे.

इंग्लैंड को धूल चटाकर टीम इंडिया ने किया ट्रेंट ब्रिज टेस्ट पर कब्जा, 203 रनों से हराया

लेकिन नॉटिंघम में हुए तीसरे टेस्ट में विराट कोहली और टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए इंग्लैंड को करारी हार झेलने पर मजबूर कर दिया. कोहली ने पहली पारी में 97 रन बनाए और वह मात्र 3 रनों से सेंचुरी बनाने से चूक गए. इसकी कसर उन्होंने दूसरी पारी में निकालते हुए 103 रन बनाए. इसकी बदौलत भारत ने इंग्लैंड के सामने 521 रनों का विशाल लक्ष्य रखा.

521 रनों का टारगेट हासिल कर पाना इंग्लैंड के लिए नामुमकिन सा ही था. उसने चौथे दिन 4 विकेट जल्द गंवा भी दिए. लेकिन पांचवें विकेट के रूप में जोस बटलर और बेल स्टोक्स ने जबरदस्त साझेदारी करते हुए टीम इंडिया के माथे पर शिकन ला दी. इस मैच में बटलर ने अपना टेस्ट शतक भी जमाया. इस जोड़ी का अंत जसप्रीत बुमराह ने किया. इसके बाद पूरी टीम 317 रनों पर सिमट गई और भारत ने 203 रनों से मैच अपने नाम कर लिया.